main news टेक्नोलॉजी भारत

भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन टैल्गो, 29 मई को होगा पहला ट्रायल

देश में भले ही बुलेट ट्रेन का सपना पूरा होने में समय लगे, लेकिन सेमी बुलेट ट्रेन भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार है। स्पेन की सुपर लग्जरी ट्रेन टैल्गो की एसेंबलिंग शनिवार को पूरी हो गई। टैल्गो का पहला ट्रायल बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच 29 मई को होगा। ट्रेन के कुल तीन ट्रायल होंगे। दूसरा दिल्ली-मथुरा और अंतिम दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर किया जाएगा। ये वही ट्रेन है जिससे दिल्ली से मुंबई 7 घंटे में पहुंचने की बात की जा रही है।

उत्तर रेलवे के 283 किलोमीटर लंबे बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर ट्रैक पर 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टैल्गो ट्रेन का स्पीड ट्रायल होगा। फिलहाल भारतीय इंजन से ही इसे दौड़ाया जाएगा। इसके लिए वाराणसी लोको मोटिव कारखाने से तैयार डब्ल्यूडीजी-फोर रेल इंजन को तैयार किया गया है। दूसरा ट्रायल दिल्ली-मथुरा ट्रैक पर 150 से 180 और तीसरा दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से होगा।

ट्रायल के दौरान स्पेन की 11 सदस्यीय इंजीनियरिंग टीम, रेल डिजायन स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ), रेलवे बोर्ड और मंडलीय रेल अफसर ट्रेन में मौजूद रहेंगे। रेलवे बोर्ड के मैकेनिकल इंजीनियर 25 मई में रेलवे वर्कशॉप पहुंचेंगे। वह निरीक्षण कर स्पीड ट्रायल के बारे में जानकारी लेंगे। इसके बाद रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट देंगे। बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर ट्रैक काफी कमजोर है। इस ट्रैक पर 59 कॉशन लगे हैं। यहां ट्रेन धीमी गति से गुजारी जाती है। इसके साथ ही रूट के पुल भी उम्र गुजार चुके हैं। जानकारों की मानें तो कॉशन के चलते ट्रायल में दिक्कत आ सकती है।

About the author

एन सी आर खबर ब्यूरो

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं