main news एनसीआर नोएडा

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सेक्टर 74 में सामाजिक संस्था लगाएगी २१०० पेड़

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सेक्टर 74 में हरियाली जमकर झूमेगी । नोएडा में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग वाले सेक्टरों में हरियाली नाम मात्र को ही बची है । हर जगह कॉन्क्रीट जंगल बन गया है । नोएडा जागरूक नागरिक संगठन के पदाधिकारी उद्यान विभाग के अधिकारियों से मिलकर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर अथॉरिटी के पार्क पर वृक्षारोपण का आग्रह किया जिसे अधिकारियों ने स्वीकार कर लिया है । अध्यक्ष श्री शैलेंद्र वर्णवाल ने कहा कि इस पार्क में पहले बिल्डर का कब्जा था उसने अपने हॉट मिक्सिंग प्लांट बिल्डिंग मटेरियल, बिल्डिंग वेस्ट अपने लेबर की झुग्गियां आदि लगा रखी थी । 4 साल के संघर्ष के बाद लगभग 2 एकड़ का एरिया मुक्त करा लिया गया । यहां के सारे कूड़े एवं बिल्डिंग मटेरियल को हटाया गया ।जमीन को समतल बनाया गया । बाहर से मिट्टियां डाली गई ।जिससे कि यहां हरियाली पनप सकें । अब यहां पार्क विकसित होने लगा है । इस पार्क में ओपन जिम बेंच डस्टबिन जोगिंग ट्रैक आदि बनने हैं । इस पार्क के बनने से आस-पास के क्षेत्रों एवं सोसाइटियों के लाखो लोग लाभान्वित होंगे । निश्चित रूप से या नोएडा के प्रदूषण लेवल को कम करने में मदद करेगा ।हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट के उप निदेशक आर के माथुर ने बताया कि सेक्टर 74 के पार्क में लगभग 2100 पेड़ पौधे लगेंगे । जिसमें 100 वृक्ष होंगे एवं 2000 अलंकृत झाड़ियां होगी । पेड़ में मुख्यतया टिकोमा गोरी चोरी एवं कैलेंडरा मुख्य रूप से होंगे ।
संगठन के उर्वशी चंदीरमानी ने कहा कि नोएडा का प्रदूषण का लेवल हमेशा खतरनाक लेवल पर होता है । यहां सोसाइटी के हर फ्लैट बायर्स के पास कम से कम एक ऐसी और एक कार होता है जो निरंतर नोएडा के प्रदूषण को बढ़ाते जा रहा है । मीटिंग में शैलेंद्र वर्णवाल उर्वशी चंदीरामानी विक्रम सेठी एवं रणपाल अवाना उपस्थित शामिल थे ।

About the author

एन सी आर खबर ब्यूरो

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं