main news

हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाने की जिम्मेदारी वाहन निर्माता कंपनियों की हो : नॉएडा लोकमंच

This image has an empty alt attribute; its file name is WhatsApp-Image-2020-10-11-at-20.22.47-1-1024x258.jpeg
This image has an empty alt attribute; its file name is 4d7762f6-ebe5-4c00-bd75-b8fbf63f2d8f-1024x258.jpg

नोएडा लोकमंच ने उत्तर प्रदेश के परिवहन विभाग को पत्र लिखकर हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगाने में जनता को व्यवहारिक रूप से आ रही समस्याओं से अवगत कराया है।

नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना ने इस सम्बंध में गौतमबुद्धनगर जिले के सहायक संभागीय अधिकारी ( एआरटीओ) के जरिए प्रदेश के परिवहन आयुक्त (सूचना व तकनीक), अपर परिवहन आयुक्त राजस्व व आरटीओ गाजियाबाद को इन समस्याओं की जानकारी दी है। उंन्होने लिखा है कि यूपी के वाहनों में हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य किया गया है।

दिल्ली में यह सख्ती से लागू किया गया है जिसका सर्वाधिक खामियाजा दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर व मेरठ जनपदों के उन निवासियों को भुगतना पड़ रहा है जो नित्य प्रतिदिन दिल्ली आते-जाते हैं।

दरअसल नोएडा व आसपास के उपरोक्त जनपदों के निवासी वाहन निर्माता कंपनियों की अक्षमता अथवा लापरवाही के कारण आवेदन करने के बावजूद हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट समय से प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। नोएडा लोक मंच के महासचिव महेश सक्सेना ने इस व्यवस्था में कुछ महत्वपूर्ण खामियों की ओर परिवहन विभाग के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है।

इनका बिंदुवार ब्यौरा निम्न है।
1- वाहन निर्माता कंपनियों को हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाने की जिम्मेदारी की जवाबदेही तय की जाए ताकि वाहन स्वामी को समय पर नंबर प्लेट मिल सके। समय पर नंबर प्लेट न देने वाली कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई हो।
2- आवेदन करने की राष्ट्रीय स्तर पर सूचना एकत्रित की जाए जिससे आवेदक का चालान न हो।
3- ऑनलाइन शुल्क जमा करते समय सर्वर डाउन होने से पैसा कट जाता है परंतु पावती नहीं मिल पाती है। इस समस्या का समाधान हो।
आशा है परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश नोएडा व आसपास के जनपदों के निवासियों की उपरोक्त समस्या के मद्देनजर अविलंब कार्रवाई करते हुए राहत प्रदान करेगा।

About the author

एन सी आर खबर ब्यूरो

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं