टेक्नोलॉजी

इंटरनेट पर ठगी करने वालों पर रोक की तैयारी

मोबाइल पर एसएमएस या इंटरनेट के जरिए लोगों को लाखो डॉलर के ईनाम या लॉटरी निकलने का झांसा देकर ठगी करने वालों पर सरकार लगाम कसने की तैयारी कर रही है।

लोकसभा में बुधवार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने बताया कि इंटरनेट के जरिए ठगी करने वालों पर कानूनी शिकंजा कसने के लिए केंद्र सरकार नई साइबर सुरक्षा नीति को अंतिम रूप देने में जुटी है।

सिब्बल ने कहा कि दरअसल इंटरनेट या एसएमएस के जरिए पुरस्कार देने की बात करने वाले अपनी गतिविधियों का संचालन विदेशों से करते हैं। इस कारण सरकार इन गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए उचित कार्रवाई नहीं कर पाती है। साथ ही ज्यादातर लोग संदेह होने पर नहीं, बल्कि ठगी का शिकार होने के बाद शिकायत करते हैं। तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

देरी से शिकायत के बाद पुलिस भी कोई कारगर कार्रवाई नहीं कर पाती। इसीलिए सरकार इस तरह के मामलों से निपटने के लिए नया कानून बनाने जा रही है। सिब्बल ने स्वीकार किया कि इस तरह के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। उन्होंने राष्‍ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के हवाले से बताया कि 2013 में अब तक 15895 साइबर अपराध के मामले सामने आ चुके हैं। – See more at: http://www.amarujala.com/news/technology/tech-diary/planing-to-stop-fraud-on-the-internet/#sthash.BwPV9FGE.dpuf

NCR Khabar Internet Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button