लाइफस्टाइल

चमड़े के जूतों की ऐसे बढ़ाएं उम्र

कहते हैं जूतों से हमारा व्यक्तित्व पता चल सकता है। यानी हमारी पर्सेनालिटी और लुक्स में जूतों की अहमियत को दरकिनार किया ही नहीं जा सकता है। और बात जब आपके फॉर्मल लेदर शूज की हो तो आपकी देखभाल की जरूरत और भी अधिक होती है। आइए जानें, चमड़ों के जूतों की उम्र बढ़ाने के लिए इनकी देखभाल किस तरह ‌करनी चाहिए।

पॉलिश में न करें कोताही
चमड़े के जूतों पर आप जितनी अधिक पॉलिश करेंगे, इनका लुक उतना ही बेहतर होता जाएगा और लाइफ बढ़ेगी। सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने लेदर शूज पर अच्छी तरह पॉलिश जरूर करें। हां, यह जरूर ध्यान दें कि आपकी पॉलिश अच्छी क्वालिटी की ही हो, वरना जूते तो गए।

जूतों में मोजे न रखें
अक्सर लोगों की आदत होती है कि दफ्तर से आने के बाद मोजे जूतों में ही रख देते हैं। आप इस गलत आदत से बचें। इससे मोजे से निकलने वाली दुर्गंध व गंदगी जूतों में लगती है और आपके जूते संक्रमित व दुर्गंध से भरे रहते हैं। इससे इनकी उम्र भी घटती है और आपके पैरों की त्वचा में संक्रमण की आशंका बना रहती है।

जूते सही तरीके से उतारें
कई लोगों की आदत होती है कि बिना शू-लेस खोले ही जूतें पैरों से निकाल देते हैं। लेदर के जूते फ्लेक्सिबिल नहीं होते इसलिए अगर इन्हें सही तरीके से नहीं निकाला जाए तो बहुत जल्द लेदर पर स्ट्रेट मार्क बनने लगते हैं और चमड़ा समय से पहले कटना शुरू हो जाता है।

धूल और नमी से बचाएं
चमड़े के जूतों को हमेशा शू-रैक के भीतर रखें जिससे उनपर धूल, नमी और सूरज की रोशनी न पड़े। इससे जूतों की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है और चमड़ा खराब नहीं होता।

पानी से बचाएं

चमड़े के जूतों को पानी से बचाने के लिए आप उनपर अलसी का तेल (लिनसीड ऑयल) की भी कोटिंग कर सकते हैं। इससे चमड़ा वाटरप्रूफ हो जाता है और पानी जूते के भीतर नहीं जाता।

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button