main newsBrand PramotionBusiness with NCRKhabar

हो जाए तैयार : मार्च के महीने से ही पड़ेगी एसी और कूलर की जरूरत, मौसम विभाग ने दी सलाह 

रुपिका भटनागर I 2024 में जहां एक और लोकसभा चुनाव की आहट से तापमान बढ़ा हुआ है वहीं मौसम में भी बदलाव इस बार जल्दी ही होने जा रहा है मौसम विभाग के अनुसार गर्मी का आरंभ इस बार मार्च के महीने से ही लोगों को हो सकता है पिछले वर्षों की तुलना में इस बार मार्च के महीने से ही सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है ऐसे में दिल्ली यूपी बिहार झारखंड इन राज्यों में मौसम की शुरुआत काफी गर्म रहने की संभावना है ।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार इस साल मार्च से में के बीच सामान्य से अधिक तापमान रहेगा मार्च के दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है यद्यपि उत्तर और मध्य भारत में इस महीने में हीट वेव की संभावना न के बराबर है।

गर्मी ज्यादा पढ़ने की संभावना के साथ ही कूलर और एसी उद्योग की तैयारी शुरू हो गई हैं गाजियाबाद के लोकल कूलर मार्केट के अनुसार ब्रांडेड एसी और कूलर के साथ-साथ लोकल ब्रांड भी अपनी पूरी तैयारी से हैं और कई नए मॉडल के साथ बड़े ब्रांड के मुकाबले कम कीमतों पर कलर देने को तैयार है । वही हैवेल्स, सिंफनी और बजाज जैसे कई ब्रांड अपने नए मॉडल के साथ मार्केट में उतरने को तैयार है।

वही एसी रिपेयरिंग वालों के लिए भी मार्च का महीना जबरदस्त होने जा रहा है क्योंकि गर्मी के आगमन के साथ ही बंद पड़े ऐसी ऐसी की सर्विसेज के लिए एक बार फिर से बेहतर प्रोफेशनल्स की जरूरत पड़ने वाली है। एसी रिपरिंग के लिए सेवाएं देने वाले मैकेनिक एक्सपर्ट के विकास यादव ने एनसीआर खबर से विशेष बात चीत में बताया कि गर्मी के आरंभ में ही ऐसी को शुरू करने से पहले उसकी क्लीनिंग और गैस चेक कर लेनी चाहिए जिससे एक को कोई नुकसान ना हो और आपको समुचित हवा ठंडक का एहसास मिलता रहे । अगर इन्‍हें प्रोफेशनल से साफ कराने के लिए आपके पास बजट नहीं है तो आप इसे घर पर भी आसानी से क्‍लीन कर सकते हैं Iइसके लिए आप सबसे पहले एयर कंडीशनर के फिल्‍टर को बाहर निकालें. जब ये बाहर निकल जाए तो पानी से धोएं और ब्रश व सोप की मदद से रगड़कर साफ करें I जब आप एसी साफ करें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि पानी एयर कंडीशनर में मौजूद एसी ब्‍लेड की तार पर ना गिरे ओर हमेशा प्‍लग का कनेक्‍शन निकालकर ही सफाई करें I किसी भी तरह की समस्या या सलाह के लिए आप गूगल में मैकेनिक एक्सपर्ट (Mechanic Expert) सर्च कर या 9873322625 पर संपर्क कर सकते है I

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

रुपिका भटनागर

रुपिका भटनागर एनसीआर खबर के बिजनेस सेक्शन बिजनेस विथ एनसीआर खबर के साथ बिजनेस कंटेंट प्रोड्यूसर के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें वित्तीय पत्रकारिता में 2 वर्षों का अनुभव है।

Related Articles

Back to top button