main newsNCRKhabar Exclusiveएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्टजेवरदादरीनोएडायीड़ा

पार्टी में कोई विवाद नहीं, राहुल अवाना अब पार्टी के प्रत्याशी, उनको लड़ाएंगे : छिटपुट विरोध पर बोले सपा के दिग्गज

बुधवार शाम 7:30 बजे जैसे ही समाजवादी पार्टी की सूची बाहर आई और उसमें राहुल अवाना को पूर्व घोषित प्रत्याशी डॉ महेंद्र नगर के स्थान पर नया प्रत्याशी बनाया गया तो शहर में चल रही सारी चर्चाओं को विराम लग गया । पार्टी में इस बात को लेकर कहीं खुशी है कहीं गम वाली स्थिति हुई । कुछ लोगों ने पार्टी के फैसले पर आश्चर्य जताया तो कुछ लोगों ने विरोध में हाय हाय के नारे भी लगाए ।

पहली बार किसी अवाना गोत्र के व्यक्ति को टिकट मिलने के बाद लगातार नागर गोत्र के नेताओं में नाराजगी दिखाई दे रही है सोशल मीडिया पर कई ऐसे पोस्ट आ रहे हैं जिसमें इस बात को लेकर विरोध जताया गया है।

जानकारों की माने तो डॉक्टर महेंद्र नागर के प्रत्याशी घोषित होने के बाद जिस तरीके से संगठन सुप्त अवस्था में चला गया उसे लखनऊ तक बेहद गलत मैसेज गया और वही राहुल अवाना द्वारा लखनऊ में अपने समर्थकों के साथ टिकट की मांग करने के अनुरोध को काफी अनुनय विनय और पार्टी के समर्थकों द्वारा कुछ तथ्य बताने के बाद मान लिया गया ।

समाजवादी पार्टी में इसे मठाधीशों के कार्यकाल के अंत के बाद युवा राजनीति का नया दौर बताया जा रहा है । पार्टी सूत्रों की माने तो गौतम बुध नगर में बीते 20 वर्षों में समाजवादी पार्टी की राजनीति में एक अलग किस्म की मठाधीशी चल रही थीI जिसके कारण टिकट कोई भी मांगे आखिर में उन्हें गिने-चुने लोगों को टिकट दे दिया जाता था । ऐसे में अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव से ज्यादा 2027 के विधानसभा चुनाव की स्थिति को मजबूत करने के लिए इस पूरे सिंडिकेट को किनारे करने की योजना पर ध्यान दिया है । इसमें आग में घी डालने का काम उन आरोपों ने किया जो लखनऊ पहुंचे लोगों ने अखिलेश यादव से बताएं जिसमें कहा गया कि डॉ महेंद्र नागर का टिकट की सिफारिश करने के लिए कई मठाधीशों के साथ लेन देन हुआ है इसके बाद मंगलवार तक टिकट के लिए कुछ भी ना कह रहे अखिलेश यादव ने बुधवार को टिकट बदलने का फैसला ले लिया ।

नोएडा में समाजवादी पार्टी का एक युवा कार्यकर्ता ने प्रश्न किया कि नॉएडा के जिन मठाधीशों पर लखनऊ में कुछ लेनदेन के आरोप लगे हैं क्या वह डॉक्टर महेंद्र नागर का टिकट काटे जाने के बाद उसको वापस करेंगे ?

टिकट बदले जाने के बाद एनसीआर खबर ने गौतम बुध नगर जिला अध्यक्ष सुधीर भाटी से विस्तृत बातचीत की उन्होंने टिकट बदले जाने पर कोई टिप्पणी करने से इनकार करते हुए खुद को पार्टी का सच्चा सिपाही बताया और स्पष्ट कहा कि वह अब राहुल अवाना को जोर-शोर से चुनाव लड़ाएंगे। पार्टी में उठ रही छुटपुट विरोध की चर्चाओं पर उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी पार्टी में कुछ भी परिवर्तन होता है तो ऐसी बातें आती हैं किंतु उन्हें जल्द ही सुलझा लिया जाएगा ।

राहुल अवाना के टिकट होने के बाद वह रात्रि में ही लखनऊ से चल पड़े हैं और आज दिन में 12:00 बजे उनका पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा डीएनडी पर स्वागत किया जाएगा उसके बाद ग्रेटर नोएडा कार्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग की जाएगी

वहीं राहुल अवाना के टिकट होने के बाद नोएडा महानगर पूर्व अध्यक्ष दीपक विग ने एनसीआर खबर को बताया की वो पार्टी के निर्णय का स्वागत करते हैं । पार्टी ने पहले भी जिसे टिकट दिया उसको भी उन्होंने फोन करके बधाई दी थी और अब जिन भी परिस्थितियों में पार्टी ने नए प्रत्याशी पर भरोसा जताया है वह अपनी नोएडा महानगर टीम के साथ चुनाव में उतरेंगे ।

उन्होंने राहुल अवाना के पक्ष में उनके नोएडा से होने और शहरी समाज में युवा छवि के कारण पार्टी को फायदा होगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि समाजवादी पार्टी को बीते काफी समय से एक बड़े परिवर्तन की आवश्यकता थी और राहुल अवाना के जरिए एक बड़े परिवर्तन का सूत्रपात हो गया है पार्टी में ग्रामीण के साथ-साथ अब शहरी युवाओं को भी जोड़ने का उत्साह बढ़ेगा । ऐसे में पार्टी इस बार डॉक्टर महेश शर्मा को जबरदस्त चुनौती दे सकती है और चुनाव में परिणाम के बाद उलट फेर की बड़ी संभावना बन सकती है ।

नोएडा के वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक ने एनसीआर खबर को बताया कि यह कहना मुश्किल है कि डॉक्टर महेंद्र नगर का टिकट राहुल अवाना से क्यों बदल गया किंतु पार्टी में चल रही चर्चाओं और टिकट बदले जाने के बाद दिखे उत्साह से यह तो स्पष्ट है कि फिलहाल नोएडा का चुनाव रोमांचक होने जा रहा है । डा महेंद्र नागर को लेकर जिस तरह भाजपा नेताओं उनके डमी प्रत्याशी होने के बयान दिए थे उनको राहुल अवाना के मामले में ऐसा कहना मुश्किल होगा I राहुल, अखिलेश यादव के बेहद करीबी है और वो राहुल अवाना को दीवाना कह कर पुकारते है I

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button