main newsभारतराजनीति

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र का आगाज

संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के साथ गुरुवार को बजट सत्र का आगाज हो गया। 2014 लोकसभा चुनावों के मद्देनजर संभवतः अंतिम बजट पेश करने की तैयारी कर रही यूपीए सरकार के लिए यह सत्र बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस सत्र में विपक्ष ने हेलीकॉप्टर घूसकांड समेत भ्रष्टाचार और महंगाई जैसे मुद्दों पर केंद्र को घेरने की तैयारी कर रखी है, जबकि केंद्र खाद्य सुरक्षा जैसे कई महत्वपूर्ण बिलों को पास कराकर लोकसभा चुनावों का एजेंडा तय करना चाहता है।

आज राष्ट्रपति के अभिभाषण में भी केंद्र सरकार की तैयारियों की झल‌क दिख रही है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अभिभाषण में यूपीए सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि देश में दो सालों में रिकॉर्ड अनाज का उत्पादन हुआ है। उन्होंने कहा कि मनरेगा जैसी योजना से गरीबी घटी है और ग्रामीण आबादी को फायदा हुआ है।

सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के फायदे के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं। छात्रों, युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों के फायदे के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून बनाया है। उच्च शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के लिए कार्यक्रम चलाएं हैं।

देश भर में ट्रेड यूनियनों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण वामदलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का ब‌हिष्कार किया है। अभिभाषण के पूर्व विपक्षी दलों ने विरोध में नारेबाजी भी की।

प्रणब दा का पहला अभिभाषण
बजट सत्र का आरंभ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के साथ हुआ है। संसद के केंद्रीय कक्ष में प्रणब दा का यह पहला अभिभाषण है। इसके बाद 26 फरवरी को रेल बजट, 27 को आर्थिक समीक्षा और 28 को आम बजट पेश होगा।

Also Read:  किसानों की विभिन्न मांगों समस्याओं को लेकर किसान संगठनों का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर हुआ विशाल प्रदर्शन

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button