एनसीआरदिल्ली

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर चेकिंग में लगेगा कम समय

राजधानी के मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा जांच के लिए यात्रियों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सीआईएसएफ ने सुरक्षा जांच में आने वाली कठिनाइयों को दूर कर यात्रियों को और अधिक सुविधा देने की योजना बनाई है.

इसके लिए सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो को ज्यादा लोगों व स्कैनिंग मशीनों के लिए और अधिक स्थान स्टेशनों पर उपलब्ध कराने को भी कहा है.

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक ने राजीव कृष्णा ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए अब और अधिक जवानों को तैनात करने के साथ जांच मशीनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन से व्यस्त स्टेशनों पर सुरक्षा जांच के लिए और अधिक स्थान उपलब्ध कराने को कहा है ताकि यात्रियों की सुरक्षा जांच जल्द हो सके तथा जांच के लिए अधिक मशीनें भी लगाई जा सकें.

उन्होंने बताया कि व्यस्त समय के दौरान सामान लेकर आने वाले यात्रियों की सुरक्षा जांच में फिलहाल प्रति यात्री 8 से 12 मिनट का समय लग रहा है जिसे कम करने का प्रयास किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि यात्रियों की जांच में लगने वाले इस समय को घटाकर प्रति यात्री 5 से 6 मिनट किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सीआईएसएफ ने स्टेशनों पर उन क्षेत्रों को चिन्हित किया है जहां महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खतरा हो सकता है.

उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के अलावा जवानों को भी तैनात किया जाएगा. उन्होंने बताया कि केन्द्रीय सुरक्षा बलों ने वर्ष 2013 को महिला सुरक्षा के रूप में मनाने का निर्णय लिया है.

Also Read:  नोएडा में सेक्टर 27 में आवारा कुत्ते ने 2 लोगो को काटा

इस वर्ष महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं. उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तथा मेट्रो में महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला सिपाहियों को भी प्रमुख स्थानों पर तैनात किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अभी 134 मेट्रो स्टेशनों पर 5000 पुरुष व महिला सीआईएसएफ जवान तैनात हैं.

इन स्टेशनों में से 90 स्टेशनों पर सीआईएसएफ ने अपने निगरानी केन्द्र भी बनाये हैं. उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ मेट्रो हेल्प लाइन नंबर 011 22185555 की भी शुरुआत की है.

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button