भारत

भारत की 20 सबसे लोकप्रिय महिलाओं में प्रथम स्थान पर सोनिया गांधी

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी 2012 में भारत की 20 सबसे लोकप्रिय महिलाओें की सूची में पहले नंबर पर रही है.

इस सूची में ममता बनर्जी और जे.जयललिता भी शामिल हैं.

पांचवें स्थान पर एश्वर्या राय बच्चन

उद्योग मंडल एसोचैम और जी बिजनेस न्यूज चैनल के संयुक्त रूप से किये गये सर्वे के आधार पर यह सूची तैयार की गई है. इसमें आईसीआईआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर, पेप्सीको की मुखिया इंदिरा नूयी और अभिनेत्री एश्वर्या राय बच्चन भी हैं.

सूची में सोनिया गांधी के बाद चंदा कोचर को दूसरा, इंदिरा नूयी को तीसरा, बायोकान की प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शा को चौथा और एश्वर्या राय बच्चन को पांचवां स्थान मिला है.

आठवें स्थान पर एमसी मैरी कॉम

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर जारी इस सूची में एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को छठे, अभिनेत्री विद्या बालन को सातवें, ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम को आठवें स्थान पर रखा गया है.

सर्वेक्षण इस साल जनवरी और फरवरी के दौरान किया गया.

उद्योग मंडल का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, मुंबई, बेंगलूर, हैदराबाद और पुणे सहित विभिन्न शहरों में लगभग 2,000 कामकाजी महिलाओं को इस सर्वेक्षण में शामिल किया गया.

सूची में साइना नेहवाल नौंवें, किरण बेदी दसवें और एचएसबीसी की कंट्री हेड नैना लाल किदवई 11वें स्थान पर हैं.

इसके अलावा सूची में 12वें से 20वें नंबर पर क्रमश स्वाति पिरामल, शबाना आजमी, एकता कपूर, जोया अख्तर, सुषमा स्वराज, जे जयललिता, ममता बनर्जी, मीरा कुमार और डिंपल यादव भी शामिल हैं.

Also Read:  योगी कैबिनेट ने जौहर यूनिवर्सिटी की लीज किया निरस्त 

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button