लाइफस्टाइल

विद्या और नौकरी में प्रमोशन के लिए ऐसे करें प्रसन्न

कहते हैं कि भगवान शिव को जितना जल्दी गुस्सा आता है, उतनी ही जल्दी वे प्रसन्न होते हैं। छात्रों-युवाओं के लिए अच्छे नंबर पाने और नौकरी में पदोन्नति पाने के लिए महाशिवरात्रि से इससे अच्छा मौका क्या होगा।

छात्र अपनी परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन इस प्रकार पूजा अर्चना कर शिवजी को प्रसन्न कर परीक्षा में अच्छे अंक पा सकते हैं।

विद्या प्राप्ति के लिए

विद्यार्थी महाशिवरात्रि के दिन इस मंत्र का जाप करें- ऊं ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:

इस मंत्र का 21 बार जाप करें जो लोग अपने करियर में पदोन्नति चाहते हैं वह भी इसी मंत्र का जाप करके शिवजी को प्रसन्न कर सकते हैं।

भगवान शिव को सबसे ज्यादा प्रिय मानी जाने वाली क्रिया है अभिषेक। जल तथा दूध की धारा भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। पंचामृत से या फिर गंगा जल से भगवान शिव को धारा का अर्पण किया जाना चाहिए।

शिवलिंग के अभिषेक या धारा के लिए जिस मंत्र का प्रयोग किया जा सकता है वह है:-

1 ऊं हृौं हृीं जूं स: पशुपतये नम: ।

2 ऊं नम: शंभवाय च मयोभवाय च नम: शंकराय, च मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च। शिवपूजन में निम्न बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये:-

-पूजन स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनकर करें।

-माता पार्वती का पूजन अनिवार्य रुप से करना चाहिये अन्यथा पूजन अधूरा रह जायेगा।

-रुद्राक्ष की माला हो तो धारण करें।

भस्म से तीन आडी लकीरों वाला तिलक लगाकर बैठें।

-शिवलिंग पर चढ़ाया हुआ प्रसाद ग्रहण नही किया जाता, सामने रखा गया प्रसाद अवश्य ले सकते हैं।

-पूजन काल में सात्विक आहार विचार तथा व्यवहार रखें।

NCR Khabar Internet Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button