दिल्ली

सोनिया हैं सबसे लोकप्रिय मगर सबसे ज्यादा सराही गईं सुषमा

नई दिल्ली। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी 2012 की भारत की 20 सबसे लोकप्रिय महिलाओं में शीर्ष पर हैं, जबकि लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज 16वें स्थान पर हैं। इनके अलावा ममता बनर्जी और जयललिता ने भी इस सूची में जगह बनाई है।

आइसीआइसीआइ की एमडी और सीईओ चंदा कोचर दूसरे, पेप्सिको की मुखिया इंदिरा नूई तीसरे, बायोकोन की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ चौथे और बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन पांचवे स्थान पर हैं। यह सर्वे एसोचैम और एक निजी न्यूज चैनल ने मिलकर किया है, जिसके नतीजे महिला दिवस की पूर्व संध्या पर जारी किए गए हैं। एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा, अभिनेत्री विद्या बालन और ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं।

एसोचैम के मुताबिक सर्वेक्षण जनवरी और फरवरी में किया गया था। सानिया नेहवाल नौवें और किरण बेदी इस सूची में दसवें स्थान पर हैं। सर्वेक्षण में मार्केटिंग, आइटी, बैंकिंग, विनिर्माण आदि 11 अलग-अलग क्षेत्रों की करीब 2000 कामकाजी महिलाओं को शामिल किया गया था। सर्वेक्षण एनसीआर, मुंबई, बेंगलूर, हैदराबाद और पुणे में किया गया।

सूची में शामिल अन्य महिलाएं

नैना लाल किदवई -एचएसबीसी कंट्री हेड-11

स्वाति पीरामल-पीरामल लाइफ साइंस वाइस चेयरपर्सन -12

शबाना आजमी(अभिनेत्री)-13

एकता कपूर-बालाजी टेलीफिल्म्स क्रिएटिव डायरेक्टर-14

जोया अख्तर (फिल्म डायरेक्टर)-15

सुषमा स्वराज-लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष-16

जयललिता – मुख्यमंत्री, तमिलनाडु – 17

ममता बनर्जी – मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल – 18

मीरा कुमार-लोकसभा अध्यक्ष -19

डिंपल यादव-समाजवादी पार्टी की सांसद – 20

सोनिया से ज्यादा सराही गई सुषमा

एक वैवाहिक वेबसाइट के सर्वेक्षण में सुषमा स्वराज सबसे ज्यादा सराही गईं महिला राजनेता के रूप में उभरी हैं, जबकि सोनिया गांधी दूसरे और जयललिता तीसरे स्थान पर हैं।

शादी डॉट कॉम की ओर से कराए गए इस सर्वे में सराहना का आधार अपने सार्वजनिक और पारिवारिक जीवन में तालमेल बिठाने में सफलता हासिल करना था।

सुषमा स्वराज को 36.28 फीसद वोट मिले, जबकि सोनिया गांधी को 33.62 प्रतिशत। वहीं कॉरपोरेट क्षेत्र में इंदिरा नूई सबसे अधिक 71.63 फीसद वोट के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी 23.03 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। सर्वेक्षण में 19000 लोगों की राय ली गई है।

NCR Khabar Internet Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button