main newsएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडा

राग बैरागी : प्रथम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो मे दर्शकों की भीड़ परंतु खरीदारों का अभाव

राजेश बैरागी I दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रतिवर्ष लगने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले से हटकर ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो मार्ट में आयोजित प्रथम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में दर्शकों की भीड़ बढ़ रही है। हालांकि अपने उत्पाद लेकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये निर्माताओं और व्यापारियों की आंखें इस भीड़ में खरीदारों को तलाश रही हैं। विदेशी खरीदारों की आशा में आए निर्यातकों को अलग अलग हॉल में छितरा देने से भी निराशा ही हाथ लगी है।

प्रथम यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में भीड़ बढ़ रही है।कुल पांच दिवसीय ट्रेड शो को बीच में शनिवार रविवार के दिन होने से दर्शकों की कमी तो नहीं अखरेगी। परंतु राज्य के विभिन्न कोनों से अपने उत्पाद लेकर आए उत्पादकों और निर्यातकों को अभी भी खरीददारों की प्रतीक्षा है। निर्यातकों के लिए समर्पित बताए गए हॉल संख्या 14 व 15 में अलग अलग स्थानों पर बैठाए गए निर्यातकों में गहरी निराशा बनी हुई है।

अलीगढ़ से आए बिल्डर हार्डवेयर निर्माता आदिल उमैर ने विदेशी व्यापारियों के आगमन के मद्देनजर इस ट्रेड शो में हिस्सा लिया है। तीन दिन बीतने पर भी उन्हें किसी विदेशी आयातक के दर्शन नहीं हुए हैं। इसके लिए वे ट्रेड शो आयोजकों की नियोजन नीति को जिम्मेदार ठहराते हैं।उनका मानना है कि एक ही प्रकार के उत्पादकों को एक ही स्थान पर स्थान आवंटित करने चाहिए था। इसके साथ ही आगंतुकों को उत्पादकों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जानी चाहिए थी। बरेली से नमकीन, चंदौसी से मसाले, हाथरस से हींग, भदोही से चमड़े के उत्पाद और कानपुर से बंदूक लेकर आए विभिन्न उत्पादकों को दर्शक तो खूब मिल रहे हैं परंतु खरीदारों का अभाव बना हुआ है। ट्रेड शो देखने आने वाले लोगों का अंतिम पड़ाव फूड कोर्ट है।अवध का स्वाद, गुर्जरी रसोई आदि नामों से सजे फूड कोर्ट में खान-पान के शौकीनों की भीड़ है। हालांकि खाने के आइटमों के दाम भी खूब ऊंचे हैं।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button