टेक्नोलॉजी

होंडा ने लांच की नई बाइक ‘सीबी ट्रिगर’

देश की अग्रणी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया (एचएमएसआइ) ने भारतीय बाजार में 150 cc की अपनी नई प्रीमियम बाइक सीबी ट्रिगर को पेश किया है। नई बाइक होंडा की ही सीबी डेजलर का मॉडीफाइड वर्जन है, लुक में यह यामहा की एसजेड सीरीज बाइक की तरह लगती है।

नई बा‌इक में होंडा ने सीबी डेजलर की तरह फ्यूल टैंक के साथ एयर स्कूप्‍स भी दिए हैं। लुक के हिसाब से सीबी ट्रिगर आधुनिक और गुड लुकिंग बाइक है। इसकी आकर्षक हेडलाइट बाइक लवर्स को खूब पसंद आएगी। बाइक में एलसीडी डिसप्‍ले, डिजीटल लॉक सिस्‍टम और आकर्षक स्‍पीडोमीटर दिया गया है।

कंपनी ने अपनी 150 cc की नई बाइक में 6 स्‍पोक बेहतरीन एलॉय व्‍हील्स का यूज किया है। बाइक के इंजन और अन्‍य पार्ट्स को काले रंग से कवर किया गया है। इसमें 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर 149.1 cc की क्षमता वाला एयर कूल्ड इंजन है। इंजन की 14PS क्षमता और 12.5Nm टॉर्क है।

बाइक में 5 स्‍पीड मैनुअल गियर बॉक्‍स दिया गया है, जिसमें 1 डाउन और 4 अप साइड गियर हैं। कंपनी का दावा है कि नई बाइक का 60 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देगी और इसकी टॉप स्पीड 103 किमी. प्रति घंटा तक होगी। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील में डिस्क ब्रेक सिस्टम दिया गया है।

कंपनी ने अभी नई बाइक की कीमत ‌के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि बाइक की कीमत 75,000 रुपये के आसपास होगी। यह आम ग्राहकों को मई में मिलनी शुरू होगी। कंपनी को उम्मीद है कि
नई बाइक 150 cc सेग्मेंट की अन्य बाइक बजाज पल्‍सर और यामहा एफजी आदि को टक्‍कर देने में कामयाब होगी।

बाइक को प्रदर्शित करने के ‌मौके पर होंडा के चेयरमैन मकीता मुरूमात्सु ने बताया कि यह कंपनी का जनवरी 2013 से अब तक बाजार में चौथा प्रोडक्ट है। ट्रिगर को स्पेशल तौर पर यूथ के लिए तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि सीबी ट्रिगर में पहली बार कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएम) का यूज किया गया है।

साधारण बाइक की तुलना में यह ब्रेक लगाने के बाद 32 प्रतिशत पहले ही थम जाएगी। उन्होंने बताया कि यह बाइक मई के पहले सप्‍ताह से आम ग्राहकों के लिए उपलब्‍ध होगी।

आइए एक नजर डालते हैं बाइक की खूबियों पर-

ब्रेकिंग एंड सस्पेंशन
बाइक में 5 स्‍पीड मैनुअल गियर बॉक्‍स है, जिसमें कि 1 डाउन और 4 अप साइड गियर हैं। होंडा ने अपनी इस बाइक में पहली बार कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएम) का यूज किया है। इसके साथ ही फ्रंट और रियर व्हील में डिस्क ब्रेक सिस्टम भी है।

इंजन
सीबी ट्रिगर में 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर 149.1 cc की क्षमता वाला एयर कूल्ड इंजन है। इसकी 8500rpm पर 14 PS क्षमता और 6500rpm पर 12.5Nm टॉर्क है।

कीमत और उपलब्‍धता
नई बाइक की कीमत 75,000 रुपये के आसपास होने की उम्मीद की जा रही है। बाजार में यह आम ग्राहकों को मई के पहले सप्ताह से मिलनी शुरू होगी।

NCR Khabar Internet Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button