आपका स्वास्थ्यलाइफस्टाइल

जानिए, बाल झड़ने की एक बड़ी वजह

hair-loss-517e5d3fa196a_lआप बालों की अच्छी तरह देखभाल करते हैं और फिर भी दिनोंदिन आपके बाल झड़ते ही जा रहे हैं। अगर आप भी अपने बालों के झड़ने की वजह अब तक नहीं समझ पाए हैं तो जरा अपनी हेयरस्टाइल पर गौर करें, हो सकता है आपकी हेयरस्टाइल ही आपको गंजेपन तक पहुंचा रही हो।

हाल में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के एक शोध में पाया गया है कि बालों को तरह-तरह की हेयरस्टाइल देने के लिए हम जिन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, वे भी बालों के झड़ने की वजह हो सकते हैं।

शोधकर्ता डॉ. पराडी मिर‌मिरानी ने इस बारे में बताया कि कि बालों की आयरनिंग, कलर, हेयर ड्रायर से लेकर कई बार बालों पर कंघी चलाना बालों को कमजोर करता है और इनकी वजह से बाल तेजी से झड़ते हैं।

तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि आप बालों पर तरह-तरह के हेयरस्टाइल आजमाना छोड़ दें? ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आप कुछ बातों पर अमल करेंगे तो यकीनन बालों को स्टाइल देने के साथ-साथ इनके गिरने की समस्या को कम कर सकते हैं।

डॉ. मिरमिरानी ने ऐसे कुछ उपायों की जानकारी भी दी है जिनसे आपकी हेयरस्टाइल आपके बालों के झड़ने की वजह नहीं हो बनेगी।

– बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें, तौलिये से बाल सुखाना ही सबसे सुरक्षित तरीका है।

– गीले बालों पर कंघी न करें क्योंकि गीले बालों पर कंघी से बाल अधिक झड़ते हैं।

– दिन में 100 या इससे अधिक बार बालों पर कंघी लगाने से बाल दोमुंहे होते हैं।

– फ्लैट आयरन का इस्तेमाल कम करें, कोशिश करें कि आयरन बहुत अ‌धिक गर्म न हों।

– बालों की चोटी, क्लच आदि लगातार देर तक न रखें, इससे भी बालों की जड़ कमजोर होती है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button