क्रिकेटखेल

जिम्बाब्वे के खिलाफ रंग जमाने उतरेगी युवा ब्रिगेड

virat-kohali-50fb17e981d73_lजिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम की अगुआई कर रहे विराट कोहली जब बुधवार को यहां शुरू हो रहे पहले वनडे मैच में मेजबानों के खिलाफ उतरेंगे तो उनकी निगाहें विजयी शुरुआत करने पर होगी।

नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे कोहली के लिए पांच वनडे मैचों की यह सीरीज एक अग्निपरीक्षा के समान है।

भारतीय टीम में धोनी के अलावा आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल नहीं हैं। ऐसे में कोहली के कंधों पर युवा टीम के साथ सीरीज जीतने का दबाव होगा।

टीम इंडिया को जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में जिन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी उनमें आलराउंडर रवींद्र जडेजा, शिखर धवन, विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, सुरेश रैना. अंबाती रायडु और रोहित शर्मा होंगे।

पिछले प्रदर्शन को देखें तो इन बल्लेबाजों से अच्छे स्कोर की उम्मीद की जा सकती है। इनमें से कई खिलाड़ियों को विदेशी जमीन पर प्रदर्शन का अच्छा अनुभव है लेकिन पुजारा, धवन और रायडु जैसे खिलाड़ियों के लिए यह दौरा कुछ चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

टीम में शामिल किए गए परवेज रसूल पहली बार राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने हैं जबकि मोहित शर्मा को भी पहली बार टीम में मौका दिया गया है। इसके अलावा जयदेव उनादकात के लिए भी यह नया अनुभव होगा।

वहीं, जिम्बाब्वे जब बुधवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में अपने मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप के साथ उतरेगा तो उसके लिए भारतीय टीम में कई महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की अनुपस्थिति खासी फायदेमंद साबित होगी।

भारत ने आखिरी बार 2010 में त्रिकोणीय सीरीज के दौरान जिम्बाब्वे का दौरा किया था।

‘टेंशन लेंगे कम, मस्ती करेंगे ज्यादा’
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं और उनका कहना है कि इस दौरान वह और उनके साथी खिलाड़ी जमकर मस्ती करना चाहते हैं।

कोहली ने कहा, ‘हम जिम्बाब्वे आकर काफी खुश हैं। हमारी युवा टीम यहां कड़ी क्रिकेट खेलेंगे लेकिन इस दौरान हम मस्ती भी करेंगे। हालांकि मेरा मानना है कि मुकाबले कड़े होंगे।’

भारतीय टीम के कोच डंकन फ्लेचर भी कोहली की बात से सहमत दिखे। उन्होंने कहा कि पिछले दो महीने टीम ने काफी कड़ी क्रिकेट खेली है और ऐसे में यह दौरा थोड़ा कम टेंशन वाला होगा।

हम सभी तैयार हैं और उम्मीद है कि हम उन्हें चौंकाएंगे। हम प्रतिस्पर्धी हैं और जितना हो सकता है उतना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। इस सीरीज को लेकर लड़के काफी उत्साहित हैं और हमने यह जानते हुए तैयारी की है कि हम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम से भिड़ रहे हैं।-एंड्रयू वॉलर, कोच, जिम्बाब्वे

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button