main newsभारतराजनीति

पांचवीं ‌की किताब में पढ़ाए जा रहे हैं ‘राहुल गांधी’

rahul-gandhi-50b88c0b40a22_lमहात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसे महान नेताओं के बाद अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भी एक गाइडबुक में जगह मिली है।

पांचवी कक्षा की इस किताब में राहुल गांधी की खूब तारीफ की गई है और उन्हें जीवट, करिश्माई नेता कहा गया है।

डीएनए की खबर के मुताबिक स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली अग्रेंजी की गाइडबुक ‘टुगेदर विद इंग्लिश’ के एक अध्याय में राहुल गांधी का जिक्र किया गया है। यह किताब देश के कई स्कूलों में पढ़ाई जा रही है।

किताब की लेखिका मीरा वाधवा हैं और रचना सागर प्राइवेट लिमिटिड ने इसे प्रकाशित किया है।

क्या लिखा है किताब में
इस किताब के एक पैरा में लिखा गया है कि देश के सबसे माननीय, प्रभावशाली और करिश्माई राजनीतिक परिवार की पांचवी पीढ़ी के राहुल गांधी अपनी बहन प्रिंयका गांधी की तरह हैं। वह सार्वजनिक जीवन में बेहद स्वभाविक हैं।

आगे लिखा है कि लो-प्रोफाइल राहुल गांधी ने चुनावी राजनीति में कदम रख अपनी ऊर्जा, विनम्रता और करिश्मे से राष्ट्र को हैरान कर दिया है।

राहुल की तारीफ में लेखिका ने आगे लिखा है कि विदेश में रहने के बावजूद भी वे भारतीय राजनीति के मुश्किल जीवन में सहजता से ढल गए। उन्होंने प्रभावशाली आत्मविश्वास और परिपक्वता का परिचय दिया है।

इसके बाद राहुल से जुड़े चार प्रश्न भी पूछे गए हैं कि कैसे राहुल गांधी ने देश को और लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है।

सभी स्कूल नहीं हो रही इस्तेमाल
इस संबंध में राजहंस विद्यालय, अंधेरी की प्रधानाध्यापिका दीपशिखा श्रीवास्तव कहती हैं कि सीबीएसई आठवीं कक्षा तक कोई किताब निर्धारित करता है। इसलिए स्कूल निजी प्रकाशकों से किताबें ले सकते हैं।

एक अन्य प्रधानाध्यापिका का कहना है कि यह किताब हम नही इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने इसे काल्पनिक किताब कहा।

रचना सागर का कहना हे कि यह किताब कई स्कूलों में इस्तेमाल की जाती है। गुरूवार को ट्विटर पर इस खबर आने पर इसकी खूब चर्चा भी हो रही है।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button