main newsएनसीआरदिल्ली

भारत का आधुनिक मौसमी सैटलाइट इनसैट-3डी का सफल लॉन्च

बेंगलुरु।। भारत के आधुनिक मौसमी उपग्रह (सैटलाइट) इनसैट-3डी का फ्रेंच गुयाना के कोउरू स्थित स्पेसपोर्ट से शुक्रवार को एक यूरोपीय रॉकेट के जरिए सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। इससे मौसम की भविष्यवाणी करने और आपदा की चेतावनी देने वाली सेवाएं बेहतरीन और आधुनिकतम होंगी।

यूरोपीय अंतरिक्ष संघ एरियनस्पेस के एरियन 5 नामक रॉकेट ने इनसैट-3डी और एल्फासैट सैटलाइट्स को लॉन्च किया।

एल्फासैट, यूरोप का अब तक का सबसे बड़ा दूरसंचार उपग्रह है। इसका निर्माण यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और इन्मारसैट के बीच बड़े स्तर की सार्वजनिक और निजी भागीदारी के तहत किया गया है।

उपग्रह ले जाने वाले वाहन ने स्पेसपोर्ट के ईएलए-3 प्रक्षेपण क्षेत्र से भारतीय समयानुसार रात 1 बजकर 23 मिनट पर उड़ान भरी। यह उड़ान लगभग 33 मिनट की थी।

इस प्रक्षेपण से आसमान में गजब का नजारा देखने को मिला। बादलों के बीच उड़ान का रास्ता दिख रहा था। साफ मौसम के चलते प्रक्षेपण के पहले चरण का नजारा स्पष्ट नजर आया। इसमें 67 किलोमीटर की ऊंचाई पर दो ठोस बूस्टरों के अलग होने नजारा भी शामिल है।

उड़ान के लगभग 28 मिनट बाद पहले एल्फासैट को स्थापित किया गया। लगभग पांच मिनट बाद एरिएन 5 ने इनसैट-3डी को सफलतापूर्वक खुद से अलग कर दिया। इनसैट-3डी में छह चैनल इमेजर और 19 चैनल साउंडर लगे हैं। इसके अलावा सैटलाइट की मदद से किए जाने वाले खोज और बचाव अभियानों के लिए आंकडे़ इकट्ठा कर उनका प्रसारण करने वाला एक ट्रांसपोंडर भी इसमें लगा है।

इस प्रक्षेपण के कुछ मिनट बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के। राधाकृष्णन ने कहा, ‘मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत के हासन (कर्नाटक का जिला) में स्थित मास्टर कंट्रोल फैसिलिटी में इनसैट-3डी के सिग्नल प्राप्त हो चुके हैं।’

अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो प्रमुख राधाकृष्णन ने दूरदर्शन द्वारा सीधे प्रसारित अपनी टिप्पणियों में कहा, ‘हमें देश के लिए मौसम की भविष्यवाणी और आपदा चेतावनी तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इनसैट-3डी के अगले सात सालों तक बेहतरीन संचालन की उम्मीद है।’

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button