main newsक्रिकेटखेल

भारत की जिम्बाब्वे पर एक और धमाकेदार जीत

shikhar-dhawan-51b998dfc296f_lओपनर शिखर धवन (116) की शतकीय पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दूसरे वनडे मैच में भी जिम्बाब्‍वे को 58 रनों से हराकर सीरीज में अपनी ‌स्थिति और मजबूत कर ली है।

धवन के कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 294 रन बनाए। खराब शुरुआत ‌के बाद धवन (116) और दिनेश कार्तिक (69) ने पांचवें विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी निभाई।

धवन के कॅरियर का यह तीसरा शतक है। उन्होंने यह शतक 115 गेंदों पर लगाया। धवन ने 127 गेंदों में 116 रन (11 चौका और 2 छक्‍का) बनाए। कार्तिक ने 64 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया।
जवाब में जिम्‍बाब्वे 50 ओवर में नौ विकेट पर 236 रन ही बना सका। उसकी ओर से वुशी सिंबादा ने 55 और प्रास्पर उत्सेया ने नाबाद 52 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से जयदेव उनादकट ने 41 रन देकर चार विकेट झटके।

इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाया जिम्बाब्वे
बड़े लक्ष्‍य के जवाब में मेजबान टीम के लिए वुशी सिबांदा (55) और सिकंदर रजा (20) ने अच्छी शुरुआत कराई। 45 रन पर पहला विकेट रजा के रूप में गिरा जिसे जयदेव उनादकट ने कैच आउट कराया। इसके बाद 109 रन तक जिम्बाब्वे का और कोई विकेट नहीं गिरा।

लेकिन 24 रन के अंदर पांच विकेट गंवाने से मेजबान टीम संकट में आ गई। हालांकि एल्टन चिगुंबुरा और प्रास्पर उत्सेया ने सातवें विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी कर टीम की चुनौती बनाए रखी। 58 गेंदों में 46 रन बनाने के बाद चिगुंबुरा मोहम्मद शमी की गेंद पर कैच आउट हो गए।

वनडे क्रिकेट में भारत ने पहली बार चिगुंबुरा का विकेट चटकाया है। इससे पूर्व वह भारत के खिलाफ तीन पारियों में अब तक नाबाद रहे हैं।

भारत की ओर से जयदेव के अलावा ने दो विकेट लिए जबकि शमी और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

टीम इंडिया की शुरुआत फिर खराब
पहले बल्‍लेबाजी का न्योता मिलने के बाद शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की। लेकिन यह जोड़ी सीरीज में लगातार दूसरे मैच में फ्लॉप रही। दूसरे ही ओवर की पहली गेंद पर ब्रायन विटोरी ने रोहित को पवेलियन की राह दिखा दी।
अपने सौंवें वनडे मैच में रोहित महज एक रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने धवन का साथ देने की कोशिश की, लेकिन कायली जारविस ने कोहली को खतरनाक बनने से पहले ही आउट कर दिया। वह 14 रन बनाकर आउट हुए।

गेंदबाजों ने भारतीयों पर बनाया दबाव
भारत की खराब शुरुआत के बाद मध्य क्रम भी मेजबान टीम की कसी हुई गेंदबाजी के आगे संघर्ष करता दिखा। अपना दूसरा मैच खेल रहे अंबाती रायडू ने धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाने का अभियान शुरू किया। हालांकि रायडू ने काफी धीमी बल्‍लेबाजी की और 25 गेंदों में महज 5 रन ही जोड़े। वह विटोरी के अगले शिकार बने।

पिछले दौरे में टीम की कमान संभालने वाले सुरेश रैना रायडू के बाद क्रीज पर आए पर वह पिछले मैच की तरह आज भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। वह महज चार रन बनाकर की गेंद पर कैच आउट हो गए।

धवन-कार्तिक ने संभाली पारी
टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने 65 रन पर चार विकेट गंवा दिए और लग रहा था कि टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाएगी।

लेकिन ओपनर धवन ने पांचवें नंबर पर आए दिनेश कार्तिक के साथ संयम से खेलते हुए टीम का स्कोर सौ के पार पहुंचाया। इसके बाद दोनों ने तेजी से खेलते हुए टीम की उम्मीदें बढ़ा दी।

धवन ने 41वें ओवर में दो रन लेकर अपने कॅ‌रियर का तीसरा शतक पूरा ‌किया। इससे पूर्व कार्तिक‌ ने भी अर्धशतक लगाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 167 रनों की नायाब साझेदारी की थी। हालांकि कार्तिक‌ रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए। उन्होंने 74 गेंदों में 69 रनों का योगदान दिया।

मेजबान जिम्‍बाब्वे ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। जबकि भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं है। भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का यह 100वां वनडे मैच है।

कप्‍तान विराट कोहली के दमदार शतक की बदौलत पहला मैच छह विकेट से जीतकर भारत ने बुधवार को पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली थी।

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews@ncrkhabar.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button