main newsNCRKhabar Exclusiveएनसीआरगौतम बुद्ध नगरनोएडा

शर्मनाक: काजू भुने प्लेट में, बीयर व्हिस्की गिलास में, ये क्या हो रहा नोएडा में फोनरवा के चुनाव में, मुद्दे हुए पीछे, अब बस शराब और कबाब आगे!

फोनरवा चुनाव में बस दो दिन रह गए है । ऐसे में दोनों पैनल्स द्वारा एक ही दिन एक ही समय संकल्प पत्र घोषणा करने के नाम पर की गई पार्टी में घोषणा पत्र, स्थानीय समस्याएं और मुद्दे काफी पीछे छूट गए हैं। दोनो ही पैनल प्रत्याशियों में शराब पिलाने की होड़ लगी है। शराब पिलाने के लिए दी गई पार्टी की बातों पर और घोषणा पत्र पर हम बाद में बात करेंगे, पहले यह समझते हैं कि भारत में किसी किसी वोटर को वोट देने के लिए शराब या समस्या में क्या महत्वपूर्ण है।

img 20240105 wa00464818263281654502960
योगेंद्र शर्मा पैनल के कार्यक्रम के फोटो सोशल मीडिया से

भारत में एक वोटर को किसी उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने के लिए कौन-कौन सी चीज़ें प्रभावित करती हैं? आमतौर पर उम्मीदवार की पहचान, उसकी विचारधारा, जाति-धर्म या उनके काम वोटरों को प्रभावित करते हैं। वोटर गरीब होता है तो उसे पर या आरोप लगाए जाते हैं कि वह पैसे या शराब के बदले अपना वोट दे देता है किंतु ऐसे आरोप कभी साबित नहीं हो पाते है क्योंकि कई बार कई चुनावो में गरीब वोटर शराब और पैसे लेने के बावजूद वोट कहीं और दे देता है।

काजू भुने प्लेट में व्हिस्की गिलास में,
उतरा है रामराज विधायक निवास में।
पक्के समाजवादी हैं तस्कर हों या डकैत,
इतना असर है खादी के उजले लिबास में।
जनता के पास एक ही चारा है बग़ावत,
ये बात कह रहा हूँ मैं होश-ओ-हवास में।

इंकलाबी शायर अदम गोंडवी ने यह कविता भले ही बरसों पहले लिखी किंतु समाज में  समाजसेवियों और नेताओं ने बेशर्मी की इतनी चादर ओढ़ ली है कि अब इन बातों का कहना बेमानी है

किंतु गरीबों को शराब और पैसे के नाम पर वोट देने पर भला बुरा कहने वाले अमीर लोग जब आरडब्ल्यूए के महासंघ का चुनाव करते हैं तो उसके लिए बाकायदा लाइसेंस लेकर पांच सितारा बैंक्विट हॉल में नॉनवेज और शराब शराब जाती है तो इसको पिलाना मतदाताओं को रिश्वत भी नहीं माना जाता है । क्योंकि इसमें पहुंचने वाले आरडब्ल्यूए के संभ्रांत पदाधिकारी मतदाता शराब पीने ही पहुंचते हैं और संभवत उसी के आधार पर अपने-अपने वोट का निर्णय करते है ।

अब fonrwa के चुनाव में दी गई दोनों पार्टियों पर आते हैं तो दोनों ही पैनल की पार्टियों में 400 लोगों के खाने और पीने के इंतजाम किए गए योगेंद्र शर्मा और केके जैन पैनल ने जहां वेज खाने के साथ शराब का इंतजाम किया वहीं राजीव गर्ग और सुखदेव शर्मा पैनल ने नॉनवेज खाने के साथ शराब का इंतजाम किया ।

नोएडा के एक वरिष्ठ पत्रकार “दोनों पैनल द्वारा 400 लोगों को खिलाने और शराब पिलाने के इंतजाम पर खर्च हुए लाखों रुपए जीतने के बाद किस तरीके से कमाये जाएंगे” की चिंता करते हैं । वही एक अन्य समाजसेवी ने कटाक्ष करते हुए कहा हर प्रति वर्ष ₹5000 देने वाले आरडब्ल्यूए के लोगों को 2 साल में एक बार शराब पिला भी दी तो उसे उस फीस की वसूली ही समझिए, हां ये सब हो नोएडा के लोगो की भलाई की आड़ में रहा है ये गलत है।

दोनों ही जगह प्रत्याशियों के कुछ समर्थकों के साथ शहर के संभ्रांत व्यक्तियों को भी निमंत्रण दिया गया था और सब ने नोएडा में विधायक के चुनाव के बाद लोकतंत्र के तथाकथित इस महाउत्सव के तिलक में प्रसन्नता से भाग लिया। साथ ही शराब और कबाब के आधार पर अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए वोट देने का मन भी बना लिया है। दोनों ही कार्यक्रमों में मौजूद रहे एक शहर के राजनीतिक विश्लेषक में शराब पीने वालों की संख्या के आधार पर योगेंद्र शर्मा पैनल और राजीव गर्ग पैनल में 55 और 45 प्रतिशत की संभावना तय कर दी है ।

ऐसे में बड़ा प्रश्न यह है कि क्या जिला अधिकारी और चुनाव अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह चुनाव में घोषणा पत्र के नाम पर परोसी जा रही शराब के ऊपर कोई एक्शन लेंगे या फिर इसे अमीर लोगों की संस्था के शौक मानकर, लाइसेंस लेकर की गई अय्याशी के नाम पर छोड़ दिया जाएगा ।

प्रश्न 227 मतदाताओं वाले इस संस्था के मतदाताओं पर भी है कि क्या महज शराब पिलाने वाले प्रत्याशियों के पक्ष में वोट डालने जाकर यह मतदाता भी इस पाप में शामिल होंगे या फिर ऐसे चुनाव का बहिष्कार कर यह संदेश देने की कोशिश करेंगे कि यह परंपरा अगले चुनाव में न दोहराई जा सके ।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button