main newsएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडा

प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को अवश्य पहुंचाएं अधिकारीगण : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित किये जा रहे जनकल्याणकारी कार्यक्रमों, योजनाओं एवं विकास कार्यों का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्तित्व तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद गौतम बुद्ध नगर का सघन भ्रमण किया। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने जनपद भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचकर प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के उद्देश्य से संचालित मिशन शक्ति 4.0 अभियान के अन्तर्गत कक्षा 12वीं की यू०पी०, सी०बी०एस०सी० एवं आई०एस०सी०ई० बोर्ड परीक्षा 2023 में जनपद स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बीस हजार रूपये का डमी चेक, प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र वितरण किया गया।

साथ ही तीरंदाजी, एथलेटिक फुटबॉल खेल में उत्कृष्ट उपलब्धी प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। इसी के साथ 6 माह की बालिकाओं को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया एवं प्रधानमंत्री शहरी एवं ग्रीमण आवास योजना की महिला लाभार्थिओं को डमी चाभी वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजनान्तर्गत स्वयं सहायता समूह की सदस्यों के आर्थिक समृद्धि एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक निवेश निधि सी आई एफ की धनराशि रू. 4 करोड़ 26 लाख 80 हजार सी०एल०एफ० के पदाधिकारियों को डमी चेक के माध्यम से दिया गया।

तदोपरांत उप मुख्यमंत्री के द्वारा कलैक्ट्रेट सभागार में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के उद्यमियों के साथ संवाद करते हुए उद्यमियों एवं निवेशकों की समस्याओं का बहुत ही गहनता के साथ अनुश्रवण किया और उद्यमियों व निवेशकों को आश्वस्त किया कि उद्यमियों व निवेशकों के सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। बैठक में उद्यमियों ने उपमुख्यमंत्री को पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से अपने-अपने उद्योगों के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। उद्यमियों के साथ बैठक करने के उपरांत उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जी ने जिला प्रशासन एवं प्राधिकरणों के अधिकारियों के साथ जनकल्याणकारी कार्यक्रमों, योजनाओं एवं विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि सरकार की मंशा और जनभावनाओं के अनुरूप अधिकारी अपना कार्य करें, विकास कार्य में गति प्रदान करें। सरकार की मंशा है, हर गरीब तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा जनमानस की समस्याओं एवं गरीब व निर्बल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा सरकार की मुख्य प्राथमिकता समाज की अंतिम पक्ति में खडे़ अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजना से जोड़ना है और उसे लाभान्वित करना है। हर घर में हर गरीब को छत देने का भी सरकार कार्य कर रही है। सरकार राशन निशुल्क वितरित कर रही है लाभार्थियों का पूरा राशन मिलना चाहिए। बिजली, पानी, शिक्षा स्वास्थ्य की कोई समस्या न हो इस उद्देश्य के साथ अपने अपने दायित्वों का अधिकारीगण निर्वहन करे। उप मुख्यमंत्री ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि कोई भी जनप्रतिनिधि उनके कार्यालय में किसी कार्य के लिए आता है, तो अधिकारीगण उनकी समस्याओं का अनुश्रवण करते हुए शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करने की कार्रवाई सुनिश्चित करें और यदि आपके स्तर का कार्य नहीं है, तो जनप्रतिनिधि को आश्वस्त करें।

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए की डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण कर काटी गई कॉलोनी का सघन सर्वे कराया जाए और सर्वे के दौरान जो भी अधिकारी एवं बिल्डर दोषी पाए जाएं उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लगाई जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नोटिफाइड एरिया में जो पहले विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं अभियान चला कर यह जांच कर लें कि उन लोगों के द्वारा अन्य लोगों को तो विद्युत की सप्लाई नहीं की जा रही और यदि कोई भी अवैध रूप से विद्युत सप्लाई का प्रकरण संज्ञान में आता है तो संबंधित के विरुद्ध नियम अनुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

उपमुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की वह प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जनपद की खराब सड़कों की मरम्मत कराए जाने के कार्रवाई सुनिश्चित करें। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की उत्तर प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता मानकों के अनुरूप बनाए रखने एवं सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को सभी सुविधाएं मानकों के अनुरूप उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम संचालित किया जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए की शिक्षा को लेकर संचालित सभी कार्यक्रमों का लाभ सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को शत प्रतिशत पहुंचाने की कार्रवाई शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाए, ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित न रहे।

उपमुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिल की वजह से किसानों के नलकूप के कनेक्शन ना काटे जाएं। किसानों के नलकूपों पर लगाए गए मीटर से बिजली बिल का आंकलन किया जाएगा और सरकार द्वारा इसका भुगतान किया जाएगा। किसानों को अगर विद्युत विभाग परेशान करता है, तो विद्युत विभाग के अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर खराब होने के समय अंतर्गत वहां तत्काल नया ट्रांसफर स्थापित कर दिया जाए। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि किसान सम्मान निधि का पैसा लाभान्वित किसानों के खाते में ही जाना चाहिए, जिन किसानों की ई केवाईसी नहीं हुई है, अधिकारीगण अभियान चला कर छोटे हुए किसानों का ई केवाईसी करना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी पात्र किसान किसान सम्मान निधि के लाभ से वंचित न रहे। किसानों की हर समस्या के समाधान के लिए सरकार कृत संकल्पित है।

उप मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए की कोई भी गोवंश सड़क पर नहीं दिखना चाहिए। सभी गोवंश गौशालाओं में संरक्षित किए जाएं। उन्होंने जल निगम को निर्देश दिए कि जो पाइप पेयजल योजना है, उसका जो उद्देश्य है उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हर पात्र व्यक्ति तक जल पहुंचे और एक मीटर नीचे तक पाइपलाइन बिछाए और बिछाते हुए कोई भी सड़क क्षतिग्रस्त नहीं रहनी चाहिए, उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाए। सिंचाई विभाग को निर्देशित किया की नाले/नदियों को पुनर्जीवित किया जाने के लिए अभियान चलाया जाए, जिससे कि आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रह सके। अमृत सरोवर की चौहद्दी में पैमाइश कर और पेड़ पौधे लगाए जाएं और अमृत सरोवर को अत्यधिक सुंदर स्वरूप दिया जाए।

उप मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के द्वारा आम जनमानस के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये विभिन्न स्वास्थ्य से सम्बन्धित योजनायें संचालित की जा रही है, उनमें से ही आयुष्मान भारत योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, स्वास्थ विभाग के अधिकारीगण व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आयुषमान कार्ड बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। पीएम स्वयं निधि योजना के अंतर्गत अच्छे कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना का गरीबों को लाभ दिया जाए। रेहड़ी-पटरी वालों को लोन दिया जाए और उन्हें सरकार की योजना से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने गरीबों के हित में चलाई गई योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष कार्य किया जाए, जिससे कि इस योजना का अत्यधिक क्रियान्वयन किया जा सके, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति इस महत्वपूर्ण योजना के लाभ से वंचित न रहे। बैठक के अंत में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने माननीय उपमुख्यमंत्री जी को आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी कार्यक्रम एवं योजनाओं तथा विकास कार्यों का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज जो आपके द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं, उनका अधिकारियों के माध्यम से अक्षर से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

बैठक में राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर, जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चैधरी, विधायक दादरी तेजपाल नागर, विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह, जिलाध्यक्ष गजेन्द्र मावी, महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता, प्राधिकरणों व जिला प्रशासन के वरिष्ट अधिकारीगण, मुख्य विकास अधिकारी जर्नादन सिंह तथा जनपद के समस्त विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

NCR Khabar News Desk

एनसीआर खबर दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button