main newsNCRKhabar Exclusiveएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडा वेस्टनोएडा

बेलाग-लपेट: नेताओ के बर्थडे से लेकर समाजसेवियो के जनसंवाद तक राजनीति के कितने रूप ? जनता की समस्याओं का हल कब ?

शनिवार का दिन ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए चहल पहल का दिन रहा । वैसे तो हर शनिवार और रविवार ग्रेटर नोएडा वेस्ट के हाई राइज सोसाइटी में रहने वाले लोगों के लिए ऐसे ही होता है । इन दो दिन में सोसाइटी में राजनीति कर रहे या करने के इच्छुक लोग कुछ धरना प्रदर्शन करते हैं या पुलिस से संवाद करते हैं,राजनेताओं को बोलकर सोसाइटी में अपना दब दबा दिखाते हैं । बात कड़वी है मगर सच भी है ।

हर सप्ताह शनिवार, रविवार को होने वाले इन गतिविधियों से आम नागरिक को कितना फायदा होता है यह आज तक में समझ नहीं सका हूं। हर शनिवार की रात 50 से ज्यादा प्रेस विज्ञप्ति इस बात के लिए होती है कि इस सोसाइटी में नेताजी आए या फिर उसे सोसाइटी में नेताजी आए और इसके साथ ही होते, सोसाइटी के नेताओं की बड़े नेताओं के साथ सम्मान करते हुए कुछ चित्र । पर क्या इन कार्यक्रमों से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के हाईराइज समिति की असली समस्याओं पर कभी कोई समाधान हो पता है या इनके जरिए आम आदमी के शोषण का रास्ता भी खुल जाता है, यह प्रश्न हमेशा दबा रह जाता है।

आज का शनिवार भी कुछ ऐसा ही था बल्कि यूं कहूं इससे कुछ ज्यादा था । आज दो बड़े घटनाक्रम हुए जिन पर चर्चा करना जरूरी है दोनों ही कार्यक्रमों से क्या वाकई जनता को कुछ मिलता है या फिर यह सब जनता के बहाने अपने-अपने हित साधने के निमित्त मात्र है इसकी बाते करना गलत बात है ।

पहले घटनाक्रम जिले के तथाकथित लोकप्रिय सांसद डॉक्टर महेश शर्मा का उनके फैंस क्लब द्वारा विराट जन्मदिवस कार्यक्रम और दूसरा फोनरवा में हाशिए पर आए एक नेता का डीडीआरडब्लूए बनाकर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जन संवाद कार्यक्रम । दोनों ही कार्यक्रम की पृष्ठभूमि सुनने से ही दिल को प्रसन्नता देती है, ऐसा लगता है कि जनता को कुछ फायदा होगा ।

पहले घटनाक्रम में जिले के सांसद के जन्मदिवस कार्यक्रम को लेते हैं। अपने नेता के जन्मदिन को व्यापक रूप में बनाना कभी भी गलत नहीं कहा जा सकता है लोग अपने नेताओं के मंदिर बनवा देते हैं यहां सिर्फ जन्म दिवस की बातें हो रही है । किंतु बीते 10 वर्षो में जो कभी ना हुआ हो, और चुनाव से 6 महीने पहले अगर ऐसा जन्मदिन मनाया जाए, तब इस जन्मदिवस की प्रासंगिकता और महत्ता दोनों पर प्रश्न उठते हैं । इस जन्म दिवस आयोजन में मेरी जानकारी के अनुसार हजारों लोगों में अपने प्रिय नेता के साथ फोटो खींचने का सौभाग्य प्राप्त किया।

हजारों लोगो के इस कार्यक्रम का लाखो का खर्च फैंस क्लब के फाउंडर प्रशांत त्यागी, शहर के सबसे महंगे आयोजन स्थल के मालिक रविंद्र भाटी और संचालक बिट्टू टिक्की वाला में किसने और क्यों किया इसको लेकर भी चर्चाएं होती रही ।

सोशल मीडिया पर आए वीडियो में कई बार तो ऐसा लगा कि लोग उनको पहनाई जा रही माला में घुसने के लिए तमाम लोग प्रयत्न करते नजर आए, वह बात अलग है कुछ सफल हो पाए कुछ नहीं हो पाए । इसके बाद एक बड़ी लिस्ट ऐसे नेताओं की है जो वहां मौजूद थे किंतु तमाम लोगों की मौजूदगी के बाद बीच कुछ नाम हमेशा की तरह नदारद दिखे । तो कुछ महत्वपूर्ण नवनियुक्त पदाधिकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गुटबाजी से दूर रहने की सलाह के चलते बस मुंह दिखाई भर के लिए आए ।

20231001 0151142463391264979808745
कार्यक्रम में सांसद जी के साथ फोटो ना खिंचा पाने वालो की मायूसी यूं दूर हुई

खैर खैर अंत भला तो सब भला की कहावत पर हम सिर्फ इतना ही कह सकते हैं की कार्यक्रम की सफलता का प्रसाद जो जितना लेना चाहता था उसने ले लिया है

अब दूसरे कार्यक्रम पर आते हैं दूसरा कार्यक्रम डीडीआरडब्लूए नाम की एक संस्थान ने गौर सौंदर्यम सोसाइटी AOA के सहयोग(?) से किया। जिसमें डीसीपी सेंट्रल सुनीति सिंह, एसीपी द्वितीय आर सी पांडे, अनिल कुमार राजपूत और ट्रैफिक इंचार्ज मोकम सिंह उपस्थित रहे ।

4a69f216 0f36 4559 8536 ac3659da5cb2

पुलिस अधिकारियों के साथ किए जा रहे इस जनसंवाद में आम लोगों को क्या फायदा हुआ उसकी जानकारी मुझे नहीं है किंतु इस कार्यक्रम की प्रेस रिलीज जो सामने आई उसे मेरे मन में कुछ प्रश्न उठे की कहीं यह फोनरवा से हाशिए पर आए एक नेता की महत्वाकांक्षा को चुनाव तक पहुंचाने का साधन तो नहीं । क्योंकि पूरे कार्यक्रम की विज्ञप्ति में सोसाइटी AOA नेताओ के नामों की लिस्ट के बाद पुलिस ने मौजूद आम जनों की सुरक्षा, छोटे छोटे विवादो में 107/16 जैसी धाराओं में मुकदमे और सुविधाओं को लेकर क्या बातें कहीं इसका कहीं जिक्र नहीं है, किंतु जिक्र है तो फुट ओवरब्रिज और लोकल अवैध मार्केट के साथ आवारा कुत्तों और बंदरों की समस्या के समाधान का जिन पर पुलिस की जगह ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को कार्य करना होता है।

ऐसे में इन दोनों घटनाओं के एक साथ होने से प्रश्न यह है कि क्या डॉक्टर महेश शर्मा के समर्थक जहां उनके जन्मदिवस के बहाने समाज और भारतीय जनता पार्टी को यह संदेश देने में कामयाब हो रहे हैं कि उनके नेता का प्रभाव महानायक वाला है तो दूसरी ओर क्या सोसाइटी में जन संवाद कार्यक्रम के बहाने एक अलग ग्रुप अपनी राजनीतिक पैठ को मजबूत कर रहा है और इन दोनो से ही आम जनता को क्या फायदा हो रहा है ऐसे अनगिनत अनावश्यक प्रश्नों को में आप पर छोड़ता हूं ।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button