main newsNCRKhabar Exclusiveउत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

सीतापुर जेल में जाकर आज़म खान से मिले अखिलेश यादव, जानिए आजम खान के वो विवादित बयान जिनसे हुई सपा की फजीहत

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार को सीतापुर जेल में जाकर समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान से मिले । जेल में मुलाकात के बाद मिलने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि आजम खान के साथ लगातार अन्याय हो रहा है, यह अमानवीय हरकतें हैं सरकार की ऐसा कहीं देखने को नहीं मिलेगा कि एक परिवार के लोगों के साथ ऐसा अन्याय हो रहा हो । अखिलेश ने कहा कि समय बहुत बड़ा बलवान होता है आजम खान के साथ भी न्याय होगा सरकार ने झूठे मुकदमों का रिकॉर्ड बना दिया है लेकिन अंत में जीत सच्चाई की होती है । 

कौन है आजम खान ?

सीतापुर जेल में बंद आज़म खान समाजवादी पार्टी के फायर ब्रांड किन्तु विवादित नेता रहेI कांग्रेस राज में आपातकाल के विरोध में तमाम छोटे-बड़े नेताओं में आज़म खान भी जेल में रहे. उनका एक लंबा राजनीतिक संघर्ष रहा हैI आजम खान के रामपुर की राजनीति के आजम बनने की कहानी 1974 से शुरू होती है, जब वे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र संघ के महासचिव चुने गए थेI उसी समय आपातकाल लगा और उनके कांग्रेस विरोधी रवैये के कारण उन्हें भी जेल भेज दिया गयाI आपातकाल के बाद जेल से छूटने पर आजम खान का कद तो बढ़ गया लेकिन माली हालत खस्ता ही रहीI उनके पिता मुमताज खान शहर में एक छोटा-सा टाइपिंग सेंटर चलाते थेI आज़म जेल से आते ही विधानसभा का चुनाव लड़ गए, लेकिन संसाधनों की कमी के कारण कांग्रेस के मंज़ूर अली खान से हार गएI लेकिन समाजवादी पार्टी में मुसलायम सिंह यादव को कांग्रेस के खिलाफ आज़म खान एक मुस्लिम नेता के तोर पर मिल गए और आज़म उनका साथ पाकर आगे बढ़ते गए तो सपा आज़म खान के सहारे पश्चिम यूपी में मजबूत होती गयीI

आजम खां उत्तर प्रदेश की राजनीती में अपने विवादस्पद बयानों के लिए जाने जाते है I उनके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रहे हैं । उन्होंने राजीव गांधी की हत्या  व संजय गांधी की आकस्मिक मौत पर भी अशोभनीय टिप्पणी की थी। तो महिलाओं से लेकर सेना तक किसी को भी अपने व्यंग बाणों से नहीं बक्शा है I एनसीआर खबर की पॉलिटिकल टीम ने अखिलेश यादव द्वारा आजम खान से मुलाकात के बाद आजम खान के ऐसे पुराने बयान निकले हैं जिनसे वह विवादों में रहे है ।

जयाप्रदा के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी

सपा नेता आजम खां ने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान रामपुर में एक जनसभा में पूर्व सांसद और भाजपा की प्रत्याशी जयाप्रदा के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा कि हमने यहां डांस बार नहीं खोला हैI उन्होंने नाम लिए बगैर कहा ”मैं … लफ्ज खास तौर पर इस्तेमाल कर रहा हूं और लोग जान रहे हैं कि यह लफ्ज कहां जाकर लग रहा है। जिस समाज में इस लफ्ज को मोहतरम (सम्मानजनक) मान लिया जाएगा, क्या तरक्की करेगा वह समाज? वह कैसे सिर उठाकर चलेगा।

महिलाओं पर बयानबाजी

बदायूं में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने महिलाओं की अस्मिता पर हमला करते हुए कहा था कि गरीब घरों की महिलाएं यार के साथ नहीं जा सकतीं, लिहाजा ज्यादा बच्चे पैदा करती हैं I बुलंदशहर गैंगरेप मामला जिसमें मां-बेटी से दुष्कर्म हुआ था, उसमें भी आजम खान ने विवादित बयान दिया थाI जिसके बाद यह बात सुप्रीम कोर्ट तक गई थी. उन्होंने इस मामले में कहा था, सत्ता की लोभी पार्टियां किसी भी हद तक जा सकती हैंI आजम खान ने इस घटना को कथित रूप से राजनीतिक षड्यंत्र बताया थाI

आजम खां ने कहा था कलक्टर-पलक्टर से मत डरियो ये हैं तनखैया

2019 में सपा और बसपा ने गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ा था। रामपुर सीट सपा के खाते में आई थी और सपा ने आजम खां को प्रत्याशी बनाया था। चुनाव प्रचार के दौरान आजम खां ने एक सभा में लोगों से कहा था कि सब डटे रहो, कलक्टर-पलेक्टर से मत डरियो, ये हैं तनखैया.. हम इनसे नहीं डरते हैं। उनका यह बयान सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था।

बच्चा मां के पेट से पैदा होने से पहले यह पूछता कि पूछ लो आजम खान से, बाहर निकलना भी है या नहीं

2022 में आजम खान ने 29 नवंबर को शुतरखाना में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था- आज जो मेरे और हमारे लोगों के साथ हो रहा है, उसका इंतकाम लेने के लिए कोई जरूर पैदा होगा. भले ही मैं उस दिन रहूं या न रहूं लेकिन आप तो रहेंगे ही. बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि जैसा सलूक उनके साथ हो रहा है, अगर वैसा वे 4 सरकारों में रहने के बाद करते तो बच्चा मां के पेट से पैदा होने से पहले यह पूछता कि पूछ लो आजम खान से, बाहर निकलना भी है या नहींI

भारतीय सेना के खिलाफ अभद्र टिप्पणी

जून 2017 में सपा विधायक आजम खान अपने गृहनगर रामपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थेI बोलते-बोलते उनकी जुबान बहक गई और अचानक आजम खान वो बोल गए, जिसकी कोई कल्पना नहीं कर सकताI उन्होंने अचानक उन्होंने भारतीय सेना के खिलाफ बयानबाजी शुरू कर दीI बुलेट से समस्याओं के समाधान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर और मिजोरम जैसे राज्यों में महिलाओं ने फौजियों से रेप का बदला लिया हैI जवानों के जिस्म के जिस हिस्से से महिलाओं को दिक्कत थी, वो उस हिस्से तक को काट ले गईंI आजम खान के इस बयान पर बवाल के बाद बीजेपी विधायक आकाश सक्सेना ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थीI

राज्यपाल पर टिप्पणी ने पकड़ा था तूल

जौहर विश्वविद्यालय के आजीवन चांसलर बनने के सवाल पर उनकी यूपी के तत्कालीन राज्यपाल टीवी राजेस्वर से ठन गई। उनके राज्यपाल पर उनकी मर्यादित टिप्पणी से मामला तूल पकड़ा और खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव उनको साथ लेकर राज्यपाल से मिलने गए। इसके बाद राज्यपाल की नाराजगी कम हुई। 

भगवान ने दी राजीव-संजय गांधी को सजा, राजीव गांधी के शरीर का एक टुकड़ा भी नहीं मिला

रामपुर नगरपालिका के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार कर रहे थेI उन्होंने कहा, ‘भगवान का बदला बहुत क्रूर हैI मैंने इंदिरा गांधी का जमाना देखा हैI राजीव गांधी की सरकार में सबसे ज्यादा सांसद थे, लेकिन देखिए कैसे उनके शरीर का एक टुकड़ा नहीं मिला. संजय गांधी जैसे लोग आसमान में उड़ते हैं, लेकिन टुकड़ों में पाए जाते हैंI

आप इतनी प्यारी है, आपकी आंखों में आँखें डालकर बात करने का मन करता है।

2919 में लोकसभा में तीन तलाक के मुद्दे पर चर्चा हो रही थी इसी दौरान आजम खान ने भाजपा सांसद रमा देवी को लेकर कुछ ऐसा कह दिया कि हंगामा मच गया। घटना के वक्त बिहार के शिवहर से सांसद रमा देवी उस वक्त बतौर पीठासीन अधिकारी स्पीकर की कुर्सी पर बैठी हुई थीं। इसी दौरान उन्होंने आजम से स्पीकर की कुर्सी की ओर मुखातिब होकर बोलने के लिए कहा। जिसके बाद आजम ने उनसे कहा- ‘मैं तो आपको इतना देखूं कि आप मुझसे कहें कि नजर हटा लो।’ आजम इतने पर ही नहीं रूके, आगे उन्होंने कहा, ‘अध्यक्ष महोदया मुझे तो आप यूं भी इतनी अच्छी लगती हैं, इतनी प्यारी लगती हैं कि मैं आपकी आंखों में आंखें डाले रहूं, ये मेरा मन करता है।’ आजम के इस बयान पर रमा देवी ने आपत्ति जताई और बाकी सदस्यों ने भी विरोध किया।

मुस्लिम सैनिकों ने जीता कारगिल युद्ध

2014 लोकसभा चुनावों के दौरान गाजियाबाद की जनसभा में उन्होंने सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाला भाषण देते हुए कहा कि करगिल चोटी को अल्लाह-हो-अकबर की आवाज बुलंद करते हुए मुस्लिम फौजियों ने फतह किया था। बयां के बाद भाजपा ही नहीं सपा के भी कई मुस्लिम नेताओं ने इसकी निंदा की I पूर्व सपा नेता कमाल फारूकी ने न केवल सेना, बल्कि मुसलमानों का भी अपमान बताया। उन्‍होंने कहा कियह दुर्भाग्‍यपूर्ण है, हम ऐसे बयान बर्दाश्‍त नहीं कर सकते। पूर्व सांसद शाहिद शिद्दीकी ने भी आजम के बयान को खारिज करने लायक बताया है। मौलाना खालिद राशिद ने भी कहा कि सेना और राजनीति का घालमेल करना समाज और शासन के लिए घातक होगा।

कुत्ते के बच्चे के बड़े भाई नरेंद्र मोदी जी ….

आजम खान ने प्रधानमंत्री मोदी के एक बयान पर टिप्पणी की थी। दरअसल एक इंटरव्यू में एक विदेशी मैग्जीन ने प्रधानमंत्री मोदी से कुछ सवाल किया था जिसके बारे में उन्होंने कहा था कि कुत्ते का बच्चा भी अगर आपकी कार के नीचे आता है तो दुख होता है। उनके इसी बयान को आजम खान ने मुस्लिमों से जोड़ते हुए कहा था कि, कुत्ते के बच्चे के बड़े भाई नरेंद्र मोदी जी हमें तुम्हारा गम नहीं चाहिए।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

NCR Khabar Internet Desk

एनसीआर खबर दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button