main newsराजनीति

मोदी का खौफ, गर्मी की छुट्टी नहीं मनाएंगे अधिकारी!

इस साल गर्मियों में केंद्रीय मंत्रालयों के दफ्तरों का नजारा बदला हुआ है। हर साल गर्मियों के दौरान आमतौर पर खाली रहने वाले दफ्तरों में गहमागहमी और कामकाज का माहौल बना हुआ है।narendra-modi-5
दरअसल, मोदी राज में अब अफसर दिल्ली की तेज गर्मी के बावजूद विदेश ही नहीं देश के भीतर भी दौरों पर जाने से कतरा रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से पहले ही मंत्रियों और अधिकारियों को विदेशी दौरों को लेकर सख्त नियम आ चुके हैं।

यह मोदी सरकार का खौफ ही है कि सरकारी दौरों के नाम पर विदेशी टूर तो दूर लगभग सभी मंत्रालयों के सचिव और अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी अपने परिवार के साथ छुट्टी पर भी जाने से कतरा रहे हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पहले मंत्रालयों के सचिव और अतिरिक्त सचिव स्तरीय अधिकारियों की फौज छुट्टी पर चली जाती थी, जिससे जूनियर अधिकारी और कर्मचारियों को लंबी छुट्टी लेने में कोई रोक टोक या नियंत्रण नहीं होता था।

मगर अब उच्चाधिकारियों के छुट्टी पर नहीं जाने से जूनियर अधिकारियों की भी छुट्टी लेने की हिम्मत नहीं हो रही। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर और जितेंद्र सिंह तो अपने कार्यालय में घूम घूमकर अफसरों के कमरे देख रहे है कि कौन है और कौन नहीं। इसे लेकर अफसरों में ज्यादा हड़कंप है।

दफ्तरों में सफाई का काम भी देखना पड़ रहा है। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव सुधीर कृष्ण, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव बिमल जुलका समेत कई उच्चाधिकारी रोजाना अपने मंत्रालय के कॉरिडोर में सफाई का निरीक्षण करते दिख रहे हैं।

केंद्रीय विज्ञान एवं तकनीकी राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने तो अपने मंत्रालय की ओर से बार बार विज्ञान और तकनीकी सम्मेलनों के लिए विदेशी दौरे पर जाने वाले अधिकारियों की एक सूची तैयार कर ली है। उनके काम पर नजर रखी जा रही है।

उन्होंने निर्देश दिया है कि उनके मंत्रालय की ओर से सरकारी दौरों में न वह और न ही कोई सरकारी अधिकारी जाएगा। बल्कि विज्ञान और तकनीक को लेकर होने वाले सम्मेलनों में वैज्ञानिकों का शिष्टमंडल ही जाएगा।

 

एन सी आर खबर ब्यूरो

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है एनसीआर खबर.कॉम दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित और नं.1 हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button