main newsNCRKhabar Exclusiveएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्ट

सीएसआर की आड़ में गौड़ फाउंडेशन ने किया महिला सम्मान समारोह, उठे प्रश्न!

किसी को अच्छे कामों के लिए पुरुस्कृत करने में क्या बुराई हो सकती है । अच्छे काम करने वाले समाजसेवियों, पत्रकारों, वकीलों, अध्यापकों को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया ही जाना चाहिए इससे सामाजिक कार्यो में अग्रणी वयाकियो का मनोबल बढ़ता है, किंतु क्या ये सीएसआर के अंतर्गत किया जाना चाहिए । यही प्रश्न दो दिन से गौतम बुध नगर के सामाजिक परिचर्चाओं में पूछा जा रहा है ।

आप पूछेंगे कि हम इतनी गोल-गोल बातें क्यों कर रहे हैं, तो हुआ यह है कि गौड़ बिल्डर ने अपने सीएसआर इनिशिएटिव के अंतर्गत गौड़ फाउंडेशन के अन्तर्गत क्षेत्र में कथित तौर पर समाज सेवा करने वाली महिलाओं को वूमेन आइकन अवार्ड प्रदान किए है ।

यह अवार्ड कारोबारी फर्म के जगह उनके सीएसआर से चलने वाले फाउंडेशन द्वारा प्रदान किए गए हैं जिसके बाद शहर में इसकी वैधानिकता को लेकर चर्चाएं छिड़ गई है । लोगों ने क्षेत्र में किसी बिल्डर द्वारा सीएसआर इनिशिएटिव के नाम पर लोगों को नैतिक और कानूनी तौर पर गलत बताया है।

जानकारों की माने तो 500 करोड़ से ज्यादा के व्यापार करने वाले संस्थानों को अपनी सकल आय का 2% गरीब महिलाओं बच्चों विकलांगों की सेवा के लिए सीएसआर फंड रिलीज किया जाता है इसको वह अपनी ही किसी संस्था या अन्य सामाजिक संस्थाओं को दान कर सकते हैं इसके साथ ही कई अन्य क्षेत्र हैं जहां पर इस सीएसआर फंड को दिया जाता है जिनमें प्रधानमंत्री राहत कोष भी शामिल है । किन्तु क्या इससे अवार्ड दिए जा सकते है इस पर बहस छिड़ गयी है

चर्चा है कि गौड़ बिल्डर द्वारा अपने सीएसआर फंड के द्वारा बनाए गए फाउंडेशन द्वारा लोगों को सम्मानित करने की योजना कहीं से भी सीएसआर फंड का उचित उपयोग दिखाई नहीं दे रहा है । कुछ लोगों ने इसे बिल्डरों के खिलाफ उठने वाली आवाजों को शांत करने का स्मार्ट कदम बताया है । सुधिजनो ने इसे बिल्डरों और आन्दोलन करने वाले तथाकथित समाजसेवियों के बीच उम्दा गठजोड़ का बेहतरीन उदाहरण बताया है I

बीते दिनों गौर सिटी में पार्किंग और अन्य बातों के लिए तमाम विरोध हुए हैंI गौर सिटी मॉल के पीछे सर्विस लेन को पार्किंग के नाम पर ब्लॉक किया गया है इसी तरीके से तमाम अन्य प्रकरण है जहां जनता आवाज उठा रही थी । रोचक तथ्य यह है की गौड़ फाउंडेशन के इस कार्यक्रम को स्पोंसर गौड़ सिटी मॉल को उसके कार्यक्रम में पार्टनर भी लिखा जा रहा है I लोगों का कहना है कि ऐसे में फाउंडेशन के नाम पर वूमेंस डे की आड़ में इस तरीके के कार्यों को किया जाना ना सिर्फ गलत है बल्कि सामाजिक और नैतिक तौर पर बेहद निंदनीय है ।

आइए समझते है सीएसआर और उससे जुड़ी जानकारियां

गौतम बुध नगर में लीगल मामलों के एक्सपर्ट एडवोकेट मनु बैरागी ने एनसीआर खबर को बताया कि कंपनी अधिनियम 2013 ने कंपनी अधिनियम 1956 को प्रतिस्थापित कर दिया है । नए अधिनियम ने दूरगामी परिवर्तन पेश किए हैं जो कंपनी के गठन, प्रशासन और शासन को प्रभावित करते हैं, और एक अतिरिक्त खंड यानी धारा 135 को शामिल करते हैं – कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व दायित्वों पर खंड (“सीएसआर”) भारत में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए यह खंड सफल परियोजना कार्यान्वयन के लिए निष्पादन, निधि आवंटन और रिपोर्टिंग से संबंधित आवश्यक शर्तों को शामिल करता है।

यदि कोई कंपनी प्रावधानों का उल्लंघन करती है, तो उसे जुर्माने से दंडित किया जाएगा, जो पचास हजार रुपये से कम नहीं होगा, लेकिन ये पच्चीस लाख रुपये तक बढ़ सकता है और ऐसी कंपनी का प्रत्येक डिफ़ॉल्ट अधिकारी को एक अवधि के लिए दंडनीय कारावास होगा। जो अधिकतम तीन साल तक बढ़ाया जा सकता है I इसी तरह अर्थदंड पचास हजार रुपये से कम नहीं होगा लेकिन पांच लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है, या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

कंपनियों के लिए प्रोजेक्ट मोड में अपने सीएसआर को लागू करने के लिए गतिविधियों के सुझाए गए क्षेत्र (अनुसूची VII के अनुसार) 

वे गतिविधियाँ जिन्हें कंपनियों द्वारा अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व नीतियों में शामिल किया जा सकता है

(i) भूख, गरीबी और कुपोषण को खत्म करना, स्वच्छता को बढ़ावा देने और सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्थापित स्वच्छ भारत कोष में योगदान सहित निवारक स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता सहित स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देना।

(ii) शिक्षा को बढ़ावा देना, जिसमें विशेष रूप से बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों के बीच व्यावसायिक कौशल बढ़ाने वाली विशेष शिक्षा और आजीविका संवर्धन परियोजनाएं शामिल हैं।

(iii) लैंगिक समानता को बढ़ावा देना, महिलाओं को सशक्त बनाना, महिलाओं और अनाथों के लिए घर और छात्रावास स्थापित करना; वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धाश्रम, डे केयर सेंटर और ऐसी अन्य सुविधाएं स्थापित करना और सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समूहों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं को कम करने के उपाय करना।

(iv) पर्यावरणीय स्थिरता, पारिस्थितिक संतुलन, वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा, पशु कल्याण, कृषि वानिकी, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण और मिट्टी, हवा और पानी की गुणवत्ता बनाए रखना सुनिश्चित करना, जिसमें कायाकल्प के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्थापित स्वच्छ गंगा निधि में योगदान भी शामिल है। गंगा नदी का.

(v) इमारतों और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों और कला के कार्यों की बहाली सहित राष्ट्रीय विरासत, कला और संस्कृति की सुरक्षा; सार्वजनिक पुस्तकालयों की स्थापना; पारंपरिक कला और हस्तशिल्प का प्रचार और विकास;

(vi) सशस्त्र बलों के दिग्गजों, युद्ध विधवाओं और उनके आश्रितों के लाभ के लिए उपाय;

(vii) ग्रामीण खेलों, राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त खेलों, पैरालंपिक खेलों और ओलंपिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण

(viii) प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष या केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किसी अन्य कोष में योगदान। सामाजिक आर्थिक विकास और अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के राहत और कल्याण के लिए;

(ix) केंद्र सरकार या राज्य सरकार या किसी एजेंसी या केंद्र सरकार या राज्य सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा वित्त पोषित इनक्यूबेटरों में योगदान, और सार्वजनिक वित्त पोषित विश्वविद्यालयों, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और स्वायत्त निकायों (के तहत स्थापित) में योगदान भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), विभाग के तत्वावधान में जैव प्रौद्योगिकी (डीबीटी), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और चिकित्सा में अनुसंधान करने में लगा हुआ है।

(x) ग्रामीण विकास परियोजनाएँ

(xi) स्लम क्षेत्र विकास।

स्पष्टीकरण.- इस मद के प्रयोजनों के लिए, ‘स्लम क्षेत्र’ शब्द का अर्थ केंद्र सरकार या किसी राज्य सरकार या किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी द्वारा उस समय लागू किसी भी कानून के तहत घोषित कोई भी क्षेत्र होगा।

(xii) आपदा प्रबंधन, जिसमें राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण गतिविधियाँ शामिल हैं

क्या नही हो सकता है

  • किसी भी राजनीतिक दल को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी राशि का योगदान सीएसआर गतिविधि के रूप में नहीं माना जाएगा।
  • सीएसआर परियोजनाएं या कार्यक्रम या गतिविधियां जो केवल कंपनी के कर्मचारियों और उनके परिवारों को लाभ पहुंचाती हैं, उन्हें अधिनियम की धारा 135 के अनुसार सीएसआर गतिविधियां नहीं माना जाएगा।
दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

Community Reporter

कम्यूनिटी रिपोर्टर आपके इवैंट प्रमोशन ओर सोसाइटी न्यूज़ को प्रकाशित करता है I अपने कॉर्पोरेट सोशल इवैंट की लाइव कवरेज के लिए हमे 9711744045/9654531723 पर व्हाट्सएप करें I हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button