main newsएनसीआरदिल्लीभारत

पुलवामा शहीदों को याद कर बोले पीएम- “हमें अपने सुरक्षा बलों पर है गर्व, उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को मिलती रहेगी प्रेरणा”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चेन्नई में अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (एमके-1ए) को भारतीय सेना के सुपुर्द किया। ज्ञात हो इस टैंक को स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है। इसके साथ-साथ चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी ने यहां अन्य कई विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। ये परियोजनाएं इनोवेशन और स्वदेशी के उदाहरण हैं, जो आगे चलकर देश के विकास को बढ़ावा देंगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने एमजी रामचंद्रन और जयललिता को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर हैं। पीएम मोदी के दौरे को लेकर चेन्नई शहर उत्साह, ऊर्जा और क्रियेटिविटी से भरपूर नजर आया जिसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान भी किया। चेन्नई में रोड शो के दौरान पीएम ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

बता दें पीएम मोदी ने ₹3,770 करोड़ की लागत से बने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया। उन्होंने वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मेट्रो रेल का नौ दशमलव पांच किलोमीटर लंबा यह विस्‍तार ट्रैक नार्थ चेन्‍नई को हवाई अड्डे और सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन से जोड़ेगा।

पीएम मोदी ने चेन्‍नई बीच और अट्टीपट्टू के बीच 22 किलोमीटर लंबी चौथी रेलवे लाइन का भी आज उद्घाटन किया। ₹293.40 करोड़ की लागत से तैयार 22.1 किलोमीटर का यह खंड चेन्नई और तिरुवल्लूर ज़िलों से होकर गुजरता है और चेन्नई बंदरगाह और इसके आसपास ट्रैफिक को सुगम बनाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखी। पहले चरण में 2 लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनने वाले इस कैंपस के निर्माण में ₹1000 करोड़ की लागत आएगी।

प्रधानमंत्री ने विल्लुपुरम-कुड्डलूर-तंजावुर और मैलादूतुरई-तिरुवरुर रेलखण्ड के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया। 423 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किए गए 228 किलोमीटर लंबे इस विद्युतीकरण से चेन्‍नई एगमोर और कन्‍याकुमारी के बीच बिना ट्रैक्‍शन बदले ट्रेनों की सुविधापूवर्क आवाजाही हो सकेगी।

पीएम मोदी ने डेल्टा जिलों में ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण का शिलान्यास किया। इस नहर का आधुनिकीकरण ₹2,640 करोड़ की लागत से होगा, जिससे नहरों में जल वहन की क्षमता बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने चेन्नई बीच और अट्टिपट्टु’के मध्य चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया। ₹293.40 करोड़ की लागत से तैयार 22.1 किलोमीटर का यह खंड चेन्नई और तिरुवल्लूर ज़िलों से होकर गुजरता है और चेन्नई बंदरगाह और इसके आसपास ट्रैफिक को सुगम बनाएगा।

चेन्नई ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ है

पीएम मोदी ने कहा कि चेन्नई ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ है। यह ज्ञान और रचनात्मकता का शहर है। यहां से, हम प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू करते हैं। ये परियोजनाएं नवाचार और स्वदेशी विकास का प्रतीक हैं।

उन्होंने यह भी कहा, “चेन्नई मेट्रो चरण- I परियोजना वैश्विक महामारी के बावजूद निर्धारित समय पर पूरी हुई है। इसका सिविल निर्माण गतिविधियों को भारतीय ठेकेदारों द्वारा पूरा किया गया था, जो आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक है।”

विद्युतीकरण डेल्टा जिलों के लिए साबित होगा वरदान

प्रधानमंत्री ने कहा, “कई परियोजनाओं का विद्युतीकरण डेल्टा जिलों के लिए वरदान साबित होगा। बेहतर कनेक्टिविटी से सुविधा और व्यापार बढ़ता है। 228 किलोमीटर लंबी इस लाइन से खाद्यान्नों की तेजी से आवाजाही सुनिश्चित होगी”

पुलवामा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा अटैक में शहीद होने वाले जवानों को भी याद किया। उन्होंने कहा दो साल पहले आज ही के दिन पुलवामा हमला हुआ था। हम सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्हें हमने अटैक में गंवा दिया था। हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है। उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी।

NCRKhabar Mobile Desk

हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button