main newsNCRKhabar Exclusiveउत्तर प्रदेशएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्टजेवरदादरीनोएडायीड़ाराजनीतिराज्य

गौतम बुद्ध नगर सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ साथ एक मुकाबला और है महत्वपूर्ण : पुराने अध्यक्षों के रिकार्ड को बनाए रख पाना भी बना सपा नोएडा महानगर अध्यक्ष की समस्या, वैश्य समुदाय से भाजपा अध्यक्ष मनोज गुप्ता भी बड़ी चुनौती

आशु भटनागर I गौतम बुध नगर लोकसभा सेट की सबसे प्रमुख विधानसभा नोएडा महानगर में इन दोनों दो चर्चाएं चल रही है पहली चर्चा इस बात की है कि डॉ महेश शर्मा यहां कितने वोटो से जीतेंगे । डॉ महेश शर्मा की जीत को नोएडा महानगर से बड़ा करने के लिए नोएडा महानगर भाजपा अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने लंबी चौड़ी तैयारी कर दी है

डा महेश शर्मा की जीत भाजपा में इन दिनों चर्चा जीत  के अंतर की है । एक चैनल से मुलाकात में नोएडा से विधायक पंकज सिंह ने डॉक्टर महेश शर्मा के 5 लाख वोटो से जीतने का दावा किया है । लोगों का कहना है प्रत्याशी तो एक कारण है ही, पर सपा नोएडा महानगर संगठन की कमजोर रणनीति के चलते ऐसा होना संभव भी है हो सकता है सपा प्रत्याशी तीसरे नंबर की लड़ाई लड़ता दिखाई दे ।

गौतम बुध नगर सीट पर समाजवादी पार्टी से कमजोर प्रत्याशी उतार जाने की चर्चा के बाद दूसरी सबसे बड़ी चर्चा डॉ आश्रय गुप्ता के ऊपर कहीं जा रही है । शहर में समाजवादी पार्टी में इन दोनों चर्चा हो रही है कि असल में सांसद डॉ महेश शर्मा और डॉ महेंद्र नगर के बीच मुकाबले के साथ-साथ जिले में एक और मुकाबला हो रहा है । ओर इसे  वैश्य समाज से भाजपा नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता और वैश्य समाज से ही समाजवादी पार्टी महानगर अध्यक्ष आश्रय गुप्ता के बीच में बताया जा रहा है ।

समाजवादी पार्टी में चर्चा ये है कि समाजवादी पार्टी से नोएडा महानगर अध्यक्ष आश्रय गुप्ता के संगठन के पुराने इतिहास को दोहरा पाएंगे  या फिर वो वैश्य समुदाय के नेता के तौर पर भी मनोज गुप्ता से हार जाएंगे ।

पार्टी के भीतर जहां यह कहा जा रहा है की मनोज गुप्ता लगातार भारतीय जनता पार्टी के प्रचार को चर्चा में बनाए हुए हैं । वहीं आश्रय गुप्ता वैश्य समाज से ही समर्थन प्राप्त करने में नाकाम रहे हैं । वैश्य समाज के अन्य समाजवादी पार्टी के नेता फिलहाल चुनाव प्रचार में आगे दिखाई नहीं दे रहे हैं इससे यह माना जा रहा है कि यह सब आश्रय गुप्ता के कमजोर प्रबंधन के कारण हो रहा है।

पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने एनसीआर खबर को बताया कि 2012 से इस विधानसभा में पुराने अध्यक्षों के कार्यकाल को देखें तो वीर सिंह यादव से लेकर दीपक विग तक सभी ने लगातार पार्टी को के वोट प्रतिशत को आगे बढ़ाया है ।  2022 के विधानसभा चुनाव में लगभग पार्टी को 63 000 वोट समाजवादी पार्टी को मिले थे जो 2017 के कांग्रेस के साथ मिलकर लड़े गए चुनाव में मिले 57000 वोटो के मुकाबले बेहतर थे ।

2022 में ही पहली बार समाजवादी पार्टी को शहरी बूथ पर भी वोट पाने में सफलता मिली थी किंतु नोएडा महानगर में लोकसभा चुनाव के दौरान अभी तक प्रचार ग्रामीण क्षेत्रों में ही दिख रहा है। पिछले चुनाव में सोसाइटी में समाजवादी पार्टी के लिए वोट मांग रहे और अब पार्टी  छोड़ चुके पूर्व शहरी समाजवादी नेता शैलेंद्र वर्णवाल ने सोशल मीडिया पर लिखा कि अभी तक किसी भी सोसाइटी में समाजवादी पार्टी का प्रचार करने कोई नेता नहीं पहुंचा है ।

स्थिति यह भी थी कि जहां विधानसभा चुनाव में ही नोएडा महानगर में दो कार्यालय खोले गए थे जिसमें एक वर्तमान जगह पर ग्रामीण कार्यालय बनाया गया था जबकि सेक्टर 20 में दूसरा कार्यालय शहरी लोगों को केंद्रित करके बनाया गया था । किंतु फिलहाल पूरे लोकसभा में अभी तक दो या तीन कार्यालय खोले जा सके हैं जिसमें नोएडा महानगर के कार्यालय पर लगातार कई प्रश्न उठ रहे हैं समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने तो यहां तक कहा कि इसी ग्रामीण कार्यालय में हम पिछला चुनाव भी हारे थे पर समझ नहीं आ रहा कि आखिर फिर से इसी जगह कार्यालय लेने की क्या जरूरत पड़ गई ।

ऐसे में बड़ा प्रश्न यह है कि क्या डॉक्टर महेश शर्मा की जीत के साथ ही जिले में वैश्य समाज के नेता के तौर पर मनोज गुप्ता की धाक जम जाएगी और क्या आश्रय गुप्ता के कमजोर नेतृत्व के कारण समाजवादी पार्टी में  वैश्य समुदाय को किनारे कर दिया जाएगा या फिर आश्रय गुप्ता कोई बड़ा उलट फिर करते हुए इस बार गौतम बुद्ध नगर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को अप्रत्याशित बढ़त दिलाने में कामयाब होंगे ?

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button