main newsएनसीआरग्रेटर नॉएडा वेस्ट

ग्रेटर नोएडा में खुला आधार सेवा केंद्र, प्रतिदिन 500 निवासियों को मिलेगा आधार से सम्बंधित सुविधाओं का लाभ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 4 में स्थित गलेक्सी ब्लू सफायर प्लाजा में आधार सेवा केंद्र (एएसके) कि शुरुआत की गई है। आज इस केंद्र का विधिवत उदघाटन गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई द्वारा किया गया। इस अवसर पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के उप महानिदेशक प्रशांत कुमार सिंह, निदेशक ले. कर्नल (डाँ.) प्रवीण कुमार सिंह और उप निदेशक ममता भी उपस्थित रहे ।

विदित है की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत निवासियों को सलाह दी जाती है की जिनका आधार बने हुए 10 साल से अधिक समय हो गया है वे अपना आधार अपडेट जरुर कराये। आधार में एक ख़ास फीचर है की आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई- मेल आईडी हमेशा अपडेट रखे।

प्रतिदिन 500 निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवाओं का मिलेगा लाभ

आधार सेवा केंद्र के आपरेशन मैनेजर सुमित दीक्षित ने एनसीआर खबर को बताया कि इस आधार सेवा केंद्र पर निवासी अपना आधार नामांकन और अपने आधार में सुधार/अपडेट करा सकते है। आधार सेवा केंद्र, ग्रेटर नोएडा के पास प्रतिदिन 500 निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवाओं को प्रदान करने की क्षमता है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 12 आधार सेवा केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है । भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का ‘आधार सेवा केंद्र’ या एएसके निवासियों के लिए आधार से संबंधित सभी सेवाओं के लिए एक सिंगल स्टॉप डेस्टिनेशन है। एएसके अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों को आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएं प्रदान करते हैं।

Also Read:  गौतम बुध नगर भाजपा जिलाध्यक्ष पर दांवपेंच का दौर जारी, लखनऊ ने विजय भाटी को ही साल भर का विस्तार देने का बनाया मन

ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थिति आधार सेवा केंद्र निवासियों को एक आरामदायक वातानुकूलित वातावरण प्रदान करता है। आधार सेवा केंद्र नागरिक केंद्रित है और एएसके प्रबंधकों को निवासियों, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से दिव्यांवग व्यक्तियों के लिए प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं को हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। भीड़ प्रबंधन के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है जो निवासियों को कुशल सेवा प्रदान करता है।

ऑनलाइन भी करा सकते है अपॉइंटमेंट

एएसके के लिए एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सिस्टम उपलब्ध है, जो नागरिकों को समय बचाने में मदद करता है और केंद्र पर भीड़ को कम करता है। जिन निवासियों के पास ऑनलाइन अपॉइंटमेंट है उन्हें निर्दिष्ट विंडो पर सेवा प्रदान की जाती है। प्रवेश द्वार पर एक टोकन काउंटर है जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वॉक-इन निवासियों को टोकन प्रदान करता है। निवासियों को सहायता प्रदान करने और उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रवेश द्वार पर एक हेल्प डेस्क काम कर रहा है।


आधार नामांकन और अपडेट के समय अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच के लिए सत्यापनकर्ता तैनात किए गए हैं। यह सत्यापनकर्ता सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक लेनदेन के दौरान डेटा की गुणवत्ता बनी रहे। भुगतान नकद प्रणाली के माध्यम से होता है और गूगल पे/पेटीएम/यूपीआई आदि के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जा रहा है।
आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सभी सात दिनों में सवेरे 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं और केवल सार्वजनिक अवकाश के दिन बंद रहते हैं।

आधार नामांकन मुफ्त है, लेकिन जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए 50 रुपये का मामूली शुल्क और जनसांख्यिकीय अद्यतन के साथ या उसके बिना बायोमेट्रिक अद्यतन के लिए 100 रुपये देय है।

Also Read:  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज विकास खण्ड बिसरख परिसर में 08 जोडों का सामूहिक विवाह कराया गया सम्पन्न

Brahmam Digital Media Desk

ब्रहमम डिजिटल मीडिया इनिशिएटिव आपके इवैंट ओर बिज़नस को डिजिटल प्रमोट करता है I अपने कॉर्पोरेट सोशल एवेंट्स की ब्रहमम डिजिटल मीडिया इनिशिएटिव के साथ पीआर एक्टिविटी ओर बिज़नस प्र्मोशन के लिए हमे 9711744045 पर व्हाट्सएप करें I

Related Articles

Back to top button