main newsसामाजिक

करवा चौथ कब 31 अक्‍टूबर या 1 नवंबर? जानें सही तारीख और चंद्रोदय का समय

सुहागिनों का सबसे खास पर्व करवा चौथ हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है. विवाहित महिलाओं को करवा चौथ व्रत का बेसब्री से इंतजार रहता है. करवा चौथ के दिन स्त्रियां पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं

करवा चौथ क्यों मनाते हैं (Karwa Chauth Significance)

करवा चौथ के दिन महिलाएं सूर्योदय से पहले जागकर सरगी खाकर व्रत की शुरुआत करती हैं. उसके बाद महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. शाम को स्त्रियां दुल्हन की तरह 16 श्रृंगार कर तैयार होती हैं और पूजा करती है. उसके बाद शाम को छलनी से चांद देखकर और पति की आरती उतारकर अपना व्रत खोलती हैं. मान्यता है कि माता पार्वती ने शिव के लिए, द्रौपदी ने पांडवों के लिए करवा चौथ का व्रत किया था. करवा चौथ व्रत के प्रताप स्त्रियों को अखंड सौभाग्यवती रहने के वरदान मिलता है.करवा माता उनके सुहाग की सदा रक्षा करती हैं और वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है.

वैदिक पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर दिन मंगलवार की रात 09 बजकर 30 मिनट से प्रारंभ होगी और 1 नवंबर बुधवार को रात 09 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगी. उदयातिथि और चतुर्थी के चंद्रोदय समय के अनुसार करवा चौथ व्रत 1 नवंबर 2023, बुधवार को रखना ही उचित होगा. इस साल व्रती महिलाओं को 13 घंटे 42 मिनट तक निर्जला व्रत रखना होगा क्‍योंकि व्रत सुबह 06 बजकर 33 मिनट पर सूर्योदय से शुरू होकर रात 08 बजकर 15 मिनट पर चंद्रोदय होने तक रहेगा.

वहीं साल करवा चौथ की पूजा करने का शुभ मुहूर्त 1 नवंबर 2023 को, शाम 05.36 से शाम 06.54 तक है. इस तरह व्रती महिलाओं को पूजा के लिए 1 घंटे 18 मिनट का समय मिलेगा. 

किस शहर में कब दिखेगा करवा चौथ का चांद 

दिल्ली : चंद्रोदय रात 08 बजकर 15 मिनट पर होगा

मुंबई : चंद्रोदय रात 08 बजकर 59 मिनट पर होगा

पुणे : चंद्रोदय रात 08 बजकर 56 मिनट पर होगा

कोलकाता : चंद्रोदय रात 07 बजकर 46 मिनट पर होगा

पटना : चंद्रोदय रात 07 बजकर 51 मिनट पर होगा

लखनऊ : चंद्रोदय रात 08 बजकर 05 मिनट पर होगा

वडोदरा : चंद्रोदय रात 08 बजकर 49 मिनट पर होगा

कानपुर : चंद्रोदय रात 08 बजकर 08 मिनट पर होगा

प्रयागराज : चंद्रोदय रात 08 बजकर 05 मिनट पर होगा

बनारस : चंद्रोदय रात 08 बजकर 00 मिनट पर होगा

जयपुर : चंद्रोदय रात 08 बजकर 19 मिनट पर होगा

जोधपुर : चंद्रोदय रात 08 बजकर 26 मिनट पर होगा

उदयपुर : चंद्रोदय रात 08 बजकर 41 मिनट पर होगा

भोपाल : चंद्रोदय रात 08 बजकर 29 मिनट पर होगा

जबलपुर : चंद्रोदय रात 08 बजकर 19 मिनट पर होगा

अहमदाबाद : चंद्रोदय रात 08 बजकर 50 मिनट पर होगा

देहरादून : चंद्रोदय रात 08 बजकर 06 मिनट पर होगा

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

NCRKhabar AI Desk

आज की तेजी से बढ़ती तकनीक ने हमारे जीवन को गहराई से प्रभावित किया है। आर्टिफ़िशियल इंटेल्जेंस (AI) इसी तकनीक का एक प्रमुख उदाहरण है, जो हमारी दुनिया को बदलने का वादा करता है। इसी AI तकनीक के एक अद्वितीय उपयोगकर्ता एंटिटी है एनसीआर खबर एआई डेस्क। यह एक आर्टिफ़िशियल इंटेल्जेंस बोट है जो देश और विदेश में आ रही प्रमुख खबरों को स्वत: ही अपडेट करता है। एनसीआर खबर एआई डेस्क अभी प्रारंभिक चरण में है, लेकिन इसका प्रयोग आने वाले समय मे सभी खबरों को स्वत: ही अपडेट करने के लिए किया जाएगा। यह बोट खबरों को विभिन्न स्रोतों से लाता है, जैसे कि समाचार एजेंसियाँ, ट्विटर, ब्लॉग, और अन्य मीडिया स्रोत। इसे एक विशेष एल्गोरिदम के माध्यम से खबरों को अपडेट करने के लिए तैयार किया गया है। यह AI बोट केवल प्रमुख खबरों को ही अपडेट करता है, जिससे कि उपयोगकर्ताओं को नवीनतम खबरों का अवलोकन मिल सके। इसके अलावा, यह खबरों को श्रेणित करने के लिए विभिन्न टैग का उपयोग करता है और उपयोगकर्ताओं को खबरों को आसानी से खोजने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button