main newsNCRKhabar Exclusiveउत्तर प्रदेशएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडानोएडाराजनीतिराज्य

NCRKhabar Exclusive: लोकसभा चुनाव में यूपी के इन 18 सांसदों के टिकट काट सकती है बीजेपी

आशु भटनागर । लोकसभा चुनाव में अब 50 दिन से भी कम का समय बचा है। चुनाव आयोग से मिल रही सूचनाओं के अनुसार 10 मार्च के आसपास कभी भी चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दिया समाजवादी पार्टी ने इसमें सबसे पहले लीड लेते हुए कुछ प्रत्याशी उतार भी दिए है वहीं बीजेपी में फाइनल लिस्ट को लेकर अंतिम दौर का मंथन शुरू हो चुका है । अब तक मिली जानकारी के अनुसार लगभग 18 सीटों पर वर्तमान सांसदों या हारे हुए प्रत्याशियों के टिकट काटे जा सकते हैं जबकि कई सीटों पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है ।

एनसीआर खबर को मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम में  जिन सीटों पर टिकट काटे जाने की संभावना है इनमें सबसे पहले सहारनपुर सीट आती है जहां बीजेपी से राघव लखन पाल की जगह नए चेहरे की बात हो सकती है ।

बिजनौर सीट पर कुंवर भारतेंद्र सिंह की जगह मोहित बेनीवाल या किसी अन्य जाट चेहरे को उतारा जा सकता है जानकारों की माने तो मोहित बेनीवाल का टिकट पहले कंफर्म माना जा रहा था किंतु आरएलडी के साथ बने नए समझौते में इस सीट पर फिलहाल संशय बढ़ गया है ।

कभी मायावती की सीट कही जाने वाले नगीना सीट से हारे यशवंत सिंह की टिकट पर सस्पेंस है। यशवंत 2019 में 166832 वोटो से बसपा प्रत्याशी से हार गए थे ।

मुरादाबाद सीट पर भी हारे ब्भाज्पा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार की जगह नया चेहरा संभव है। सर्वेश सिंह मुरादाबाद सीट पर 2019 में 98122 वोटो से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी से हार गए थे।  इस सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी में वरिष्ठ नेता डॉ वी एस चौहान अपनी दावेदारी कर रहे हैं और माना जा रहा है कि इस बार उनको लेकर भाजपा के सर्वे में सकारात्मक संकेत मिले हैं ।

संभल सीट से परमेश्वर लाल सैनी की टिकट पर भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस से निष्कासित किए गए नेता आचार्य प्रमोद कृष्णन को मौका दे सकती है। परमेश्वर सैनी संभल में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी से 174826 वोटो से हारे थे ।अमरोहा से कंवर सिंह तंवर की टिकट पर सस्पेंस है , तंवर 63248 वोटो से बसपा से हार गए थे । मैनपुरी से प्रेम सिंह शाक्य की जगह नया उम्मीदवार संभव है।

रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह की टिकट पर सस्पेंस है। अंबेडकर नगर से मुकुट बिहारी वर्मा, श्रावस्ती से दद्दन मिश्रा और  लालगंज से नीलम सोनकर की जगह  नया चेहरा हो सकता है ।

घोसी से हरिनारायण राजभर की जगह नया उम्मीदवार, गाजीपुर से मनोज सिन्हा की जगह SBSP को सीट संभव है और जौनपुर से कृष्ण प्रताप सिंह की जगह SBSP या निषाद पार्टी को सीट मिल सकती है।

वहीं गाजियाबाद से वर्तमान दो बार से सांसद जनरल वी के सिंह का टिकट कट सकता है, तो मेरठ से राजेंद्र सिंह अग्रवाल का टिकट भी कटना तय है माना जा रहा है कि इस सीट पर वैश्य समुदाय से ही गौतम बुद्ध नगर के दो नेता आमने-सामने की टक्कर में है इसमें पहला नाम कैप्टन विकास गुप्ता का है और दूसरा नाम गौतम बुद्ध नगर भाजपा नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता का है । मथुरा से हेमा मालिनी और बरेली से संतोष गंगवार का टिकट भी कटने की लिस्ट में है ।

इनके अलावा गौतम बुध नगर से डॉक्टर महेश शर्मा, पीलीभीत से वरुण गांधी, सुल्तानपुर से मेनका गांधी और बदायूं से संघमित्रा मौर्य के टिकट पर सस्पेंस अभी बना हुआ है । माना जा रहा है कि बीजेपी इन सीटों पर आखिरी समय में ही कोई निर्णय लेगी। अनिर्णय की स्थिति में इन चारों को पुनः टिकट मिलने की संभावना बन सकती है।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button