main newsNCRKhabar Exclusiveएनसीआरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्टदादरीनोएडायीड़ाराजनीति

राजनीति : गौतम बुध नगर में अब महिला दावेदारों की आहट उड़ा सकती है भाजपा सांसद डा महेश शर्मा की नींद

गौतम बुध नगर में वर्तमान सांसद डॉ महेश शर्मा की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं लगातार इस सीट पर दावेदारों की संख्या बढ़ती जा रही है । अभी तक पूर्व जिला अधिकारी बी एन सिंह के बढ़ते प्रभाव से परेशान महेश शर्मा के लिए अब महिला दावेदारों की चर्चा मुसीबत खड़ी कर सकती है ।

2012 से लगातार भाजपा के लिए पहले विधायक और फिर दो बार सांसद बने डॉक्टर महेश शर्मा के लिए पहली बार नगर में विरोध का ऐसा माहौल देखा जा रहा है इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की संघ और संगठन से जुड़े युवा और महिलाओं पर विशेष नजर इस बार उनके लिए परेशानी बनती जा रही है। समाचार तो यह भी हैं कि उन्ही की कृपा से दो बार बने एक अन्य विधायक भी आजकल लोकसभा सीट के सपने देखने लगे हैं और क्षेत्र में संगठन के लोगों को से मिलकर चुपचाप अपनी रणनीति पर ध्यान दे रहे हैं।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा नारी उत्थान के लिए लाए गए नारी शक्ति वंदन अधिनियम से के अंतर्गत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिन 4 से 5 सीटों पर महिला प्रत्याशियों को उतारने की बात की जा रही है उनमें गौतम बुद्ध नगर सीट प्रमुख रूप से शामिल बताई जा रही है माना जा रहा है कि संगठन में डॉक्टर महेश शर्मा को लेकर बढ़ते विवादों और दावेदारों के बीच संगठन महिला दावेदारों की ओर देख रहा है । संघ भी इसके लिए तैयार बताया जा रहा है, इससे जहां दिल्ली एनसीआर से लगी सीटों पर महिलाओं की स्थिति मजबूत दिखेगी वहीं 2024 में भाजपा मंत्री मंडल में भी महिलाओं को मंत्री बनने में प्रधानमंत्री मोदी को आसानी रहेगी।

सूत्रों की माने तो संगठन के इशारे के साथ ही संघ से जुड़े तीन महिला दावेदारों ने गौतम बुद्ध नगर सीट पर अपनी दावेदारी पेश कर दी है इनमें सबसे पहला नाम बुलंदशहर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अंतुल तेवतिया का आ रहा है पेशे से डॉक्टर अंतुल तेवतिया पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा महिला जाट चेहरा है ।उनका परिवार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा हुआ है ऐसे में उनके नाम की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। पहली बार पश्चिम उत्तर प्रदेश में जाटों के वोट को संतुलित करने और राष्ट्रीय लोकदल से समझौता न होने की स्थिति में भाजपा इस सीट पर जाट चेहरे को प्रमुखता दे सकती है।

रोचक तथ्य यह है कि इस सीट पर दूसरी महिला दावेदार भी जाट समुदाय से ही आती है सहारनपुर की मूलत: रहने वाली और भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिला सिंह की सक्रियता भी गौतम बुद्ध नगर में देखी जा रही है । अनिला सिंह के पति बुलंदशहर के रहने वाले हैं और वर्तमान में वो सेक्टर 50 में रहती हैं । राहुल गांधी का पुतला जलाने से लेकर 2 दिन पहले ही अनिला सिंह ने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के साथ मीटिंग करके अपनी तैयारी के बारे में संकेत दिया है कि यहां महिला चेहरे को मौका मिला तो वही सबसे बेहतर प्रत्याशी हैं । तो भाजपा प्रवक्ता के तौर पर जानी पहचानी महिला होने के कारण शहर के मतदाताओं की पसंद भी बन सकती है।

गौतम बुध नगर में तीसरा नाम संघ से जुड़ी पहाड़ी पृष्ठभूमि से आने वाली कुम्मू जोशी भटनागर का नाम भी महिला दावेदारों की लिस्ट में डार्क हॉर्स की तरह देखा जा रहा है । सर्वविदित है कि पूर्वांचल के बाद दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा संगठित समाज उत्तराखंड से आने वाले लोगों का है और दिल्ली एनसीआर में पूर्वांचलों की तरह उनकी भी मांग यहां की किसी एक सीट पर सांसद प्रत्याशी के लिए रही है ।

पहाड़ी समाज से आने वाली कुम्मू जोशी भटनागर को उनके समाजसेवी और महिला उद्यमी होने के साथ साथ सवर्ण समाज समाज में स्वीकार्यता बनाने में आसानी हो सकती है। इसके साथ ही व्यापार मंडल और संघ के साथ उनकी करीबी उनके लिए इस सीट पर उनकी दावेदारी को मजबूत कर सकता है । एनसीआर खबर के एक कार्यक्रम में स्वयं कुम्मु जोशी भटनागर ने एनसीआर खबर को कहा था कि अगर मौका मिलेगा तो वह ना नहीं करेंगी।

अब ऐसे में अगर इन दावेदारों को लेकर चल रही अफवाहें सच होने लगी तो शहर में डॉक्टर महेश शर्मा की टिकट को लेकर चल रही चर्चाएं सही साबित हो सकती हैं यद्यपि डॉ महेश शर्मा से जुड़े भाजपा कार्यकर्ता ने यह भी संकेत दिया कि अगर सीट पर महिला दावेदारी आगे बढ़ी तो डॉक्टर महेश शर्मा अपनी पुत्री डॉ पल्लवी शर्मा के लिए टिकट मांग सकते हैं । इस स्थिति में उनको लेकर उठ रहे विवाद और विरोध को शांत करने में भी उनको आसानी हो सकती है।

किंतु क्या यह सब वाकई इतनी आसानी से हो जाएगा या फिर गौतम बुद्ध नगर की सीट पर पुरुष के साथ-साथ महिला दावेदारों की भर्ती लिस्ट अब डॉक्टर महेश शर्मा के लिए नई चुनौतियां बन जाएगी यह आने वाला समय बताएगा।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

NCRKhabar Mobile Desk

एनसीआर खबर दिल्ली एनसीआर का प्रतिष्ठित हिंदी समाचार वेब साइट है। एनसीआर खबर में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय,सुझाव और ख़बरें हमें mynews.ncrkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09654531723 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I अपना सूक्ष्म सहयोग आप हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : 9654531723@paytm के जरिये दे सकते है

Related Articles

Back to top button