main newsसामाजिकस्वास्थ्य

काम की बात : स्ट्रॉबेरी है गुणों का खजाना

अभी बाजार में स्ट्राबेरी बहुत मिल रही हैं, स्ट्राबेरी हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी भी है इसमें विटामिन सी (Vit C) होता है जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन सी, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसके अलावा अगर आपके शरीर में विटामिन सी नहीं है तो आपकी हड्डियों में कैल्शियम जमा नहीं हो पता है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। स्ट्राबेरी से हम कई तरह के डिशेस बना सकते हैं। जैसे
शेक, आइस क्रीम, जैम, जैली, गर्मियों के लिये स्क्वाश।

ध्यान देने योग्य है कि इस फल में आम फलों के समान केवल पानी से धोना पर्याप्त नही, स्ट्रॉबेरी की सफाई के लिए एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा कप वीनेगर डालकर मिक्स करें।उसमें अच्छे से स्ट्रॉबेरी को डुबोकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बेकिंग सोडा और सिरका की मदद से स्ट्रॉबेरी के सरफेस से मेटल आयन को दूर करती है।देर किस बात की बैग उठाइये और ले आईये खूब सारी स्ट्राबेरी।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

रुपिका भटनागर

रुपिका भटनागर एनसीआर खबर के बिजनेस सेक्शन बिजनेस विथ एनसीआर खबर के साथ बिजनेस कंटेंट प्रोड्यूसर के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें वित्तीय पत्रकारिता में 2 वर्षों का अनुभव है।

Related Articles

Back to top button