main newsउत्तर प्रदेशएनसीआरगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्टराजनीतिराज्य

दादरी की राजनीति : 2027 के विधानसभा चुनाव की ओर विपक्ष के बढ़ते कदम, भाजपा खस्ताहाल तो विपक्ष में सुधीर भाटी और दीपक चोटी वाला के बीच दिखेगा राजनीति का नया खेल

आशु भटनागर। दादरी विधान सभा में 2027 के विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा भले ही अपनी आंतरिक गुटबाजी के कारण मौन दिखाई दे रही है किन्तु विपक्ष इस बार अभी से तैयारी में लग गया है । 2024 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को मिली बढ़त ने यहां पर स्थानीय नेताओं की अपेक्षाएं बढ़ा दी है । किंतु उत्तर प्रदेश में मिली बड़ी जीत के बावजूद यह भी उतना ही कटु सत्य है कि गौतम बुध नगर में इंडिया ब्लॉक से गठबंधन में समाजवादी पार्टी के आयतित प्रत्याशी डॉक्टर महेंद्र नागर पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वोटो से हारे है । उनके हारने में स्थानीय संगठन की नाकामी के साथ-साथ उनका गाजियाबाद से गौतम बुध नगर में आकर चुनाव लड़ना भी महत्वपूर्ण कारक रहा है । समाजवादी पार्टी नेताओ के स्थानीय होने के तमाम दावो के बावजूद वह स्थानीय लोगों से कनेक्ट नहीं हो सके और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वोटो से हारने का रिकॉर्ड बना गए ।

चर्चाओं के अनुसार अब चुनाव के फौरन बाद जहां समाजवादी पार्टी अभी अपने समीक्षा बैठक के बाद जिला और नोएडा महानगर अध्यक्ष को रखने या बदलने को लेकर असमंजस के संकेत दे रही है,  वहीं कांग्रेस द्वारा चुनाव के समय बदले अपने जिला अध्यक्ष दीपक भाटी चोटी वाला को विधानसभा क्षेत्र में संगठन को मजबूत करने के लिए फ्री हैंड दे दिया है ।

दादरी समेत पूरे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अपने संगठन को रिवाइव करने के लिए कितनी बेचैन है इसकी बानगी आप इस बात से देख सकते हैं कि लगातार कांग्रेस के कार्यक्रम पूरे उत्तर प्रदेश में चल रहे हैं । लोकसभा चुनाव में 6 सीटे जीतने के बाद प्रदेश भर में धन्यवाद यात्रा का कार्यक्रम भले ही समाजवादी पार्टी के दबाव में रोका गया किंतु उसके बावजूद उत्तर प्रदेश में स्थानीय लेवल पर संगठन को एक्टिव किया जा रहा है ।

बदली परिस्थितियों में दादरी विधानसभा में भाजपा के लिए मुश्किलें बढ़ती भी जा रही हैं बीते 6 साल से भाजपा के वर्तमान विधायक को लेकर ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्र में शिकायतों के तमाम पुलिंदे भाजपा भले ही अब तक अनदेखा करती रही हो किंतु अब विपक्ष के मैदान में गंभीरता के साथ उतरने पर यहां भाजपा के लिए मुश्किल हो सकती है। पहली बार दादरी क्षेत्र में संगठन के अंदर भाजपा में अपने जनप्रतिनिधि के प्रति आक्रोश अब खुलकर बाहर आने लगा है भाजपा के सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि आने वाले दिनों में संगठन के कई नेता मौका पड़ते ही पार्टी छोड़कर विपक्ष के राजनीतिक दलों में जा सकते हैं।

इसी क्रम में बीते दिनों दीपक चोटीवाला ने अपने प्रदेश उपाध्यक्ष विदित चौधरी के साथ मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो दावे किए उसकी माने तो कांग्रेस आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव और उससे पहले पंचायत चुनाव के लिए अपनी कमर कर चुकी है ।

प्रेस कांफ्रेंस के बाद एक विशेष बातचीत में कांग्रेस जिला अध्यक्ष दीपक भाटी चोटीवाला ने एनसीआर खबर को बताया कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव के साथ-साथ संगठन को की मजबूती पर बेहद ध्यान दे रही है और लगातार उसके लिए विशेष योजना बना रही है इसी क्रम में अगले दो माह के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट दादरी विधानसभा में शुरू किया जा रहा है जिसमें जगह-जगह सदस्यता अभियान को गति देने के लिए कार्यक्रम किए जाएंगे इसके साथ ही लगातार कांग्रेस से दूर हुए लोगों को वापस लाने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा ।

हाथ बदलेगा हालत अभियान की शुरुआत करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष दीपक भाटी चोटीवाला ने बताया की  यह अभियान जनपद क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों व शहरी क्षेत्रों में शुरुआती तौर पर दो माह के लिए शुरू किया गया है इसके अंतर्गत जिला कांग्रेस कार्यकर्ता आम जन से सीधा संवाद स्थापित करेंगे इस दौरान स्वैच्छिक सदस्यता अभियान भी चलाया जायेगा।
इसी के साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष दीपक भाटी चोटीवाला ने हाथ बदलेगा हालत अभियान के अंतर्गत जिला स्तर पर सप्ताह में 3 दिन जिला कांग्रेस के कैम्प कार्यालयों ग्रेटर नॉएडा वेस्ट, दादरी और जेवर (बिलासपुर) पर जनसुनवाई कार्यक्रम भी शुरू करने की घोषणा की इसके अंतर्गत प्रशासनिक तौर पर वो सभी पीड़ित आम जन  सम्बंधित क्षेत्र के जिला कैम्प कार्यालयों पर संपर्क कर सकते हैं जिनको अपनी समस्याओं को लेकर सरकारी दफ्तरों में तिरस्कारित होना पड़ता है कांग्रेस पार्टी उन लोगों की ढाल बनकर समस्या समाधान के लिए प्रयास करेगी। 

विधानसभा चुनाव से लगभग 3 साल पहले इतनी गंभीर तैयारी को देखते हुए ऐसा लगता है कि दीपक एक बार फिर से दादरी विधानसभा में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो वही समाजवादी पार्टी के वर्तमान जिला अध्यक्ष सुधीर भाटी भी दादरी विधानसभा से ही ताल ठोकना चाहते हैं।  यद्यपि माना जाता है कि दादरी विधानसभा पर तमाम बड़े दावेदारों के बीच उनका दावा कमजोर है।

ऐसे में गठबंधन के तौर पर यह सीट कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में किसको जाएगी और दोनों ही साथ ही दलों के इन छत्रपों में किसकी किस्मत जागेगी यह आने वाले आने वाला समय ही बताएगा। किंतु दीपक चोटी वाला की गंभीरता फिलहाल समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुधीर भाटी पर भारी पड़ती दिखाई दे रही है । दीपक के पक्ष में यह बात भी महत्वपूर्ण है कि वह इससे पहले 2022 के चुनाव में दादरी विधानसभा में कांग्रेस के प्रत्याशी बन चुके हैं ऐसे में कांग्रेस का भरोसा उनके ऊपर बना हुआ है । ऐसे में  दीपक लगातार अपने प्रदेश नेतृत्व के साथ मिलकर कांग्रेस को दादरी के साथ-साथ पूरे जिले में नई ऊर्जा दे रहे हैं जिसका परिणाम आने वाले दिनों में दिखाई दे सकता है ।

2027 के लिए कांग्रेस के संगठन और दावे को मजबूत करने में लगे दीपक भाटी चोटी वाला के लिए समस्याएं बाहर से ज्यादा अंदर भी है ।  कांग्रेस के ही एक निष्कासित नेता और चर्चित भूमाफिया लगातार क्षेत्र में कांग्रेस में उनके खिलाफ षड्यंत्र रचते रहते हैं। कांग्रेस के सूत्रों का दावा तो यहां तक है कि वह 2024 के चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह से सिफारिश तक ले आए थे । यद्धपि अखिलेश यादव ने उनके बारे में मिली जानकारी के बाद उनको प्रथम पांच दावेदारों में भी नहीं रखा था ।

राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो कांग्रेस का उभार क्षेत्र में राजनीतिक संतुलन के लिए बेहद आवश्यक है। कदाचित काफी समय से दादरी विधानसभा में भाजपा को मिला एक तरफा समर्थन क्षेत्र वासियों के लिए अब कष्टदायक बन चुका है क्षेत्र में जहां विकास की गति अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रही वहीं कांग्रेस की अनुपस्थिति में विपक्ष भी जनता के मुद्दों जनतां के साथ पर दिखाई नहीं दिया ।

समाजवादी पार्टी के नेताओं की माने तो उनके राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी भले ही दादरी से चुनाव लड़ते रहे हो किंतु उनका प्रमुख ध्यान लोगों के मुद्दों पर सड़को पर उतरने से ज्यादा टीवी पर पर चर्चाओं में पार्टी का पक्ष रखने और अखिलेश यादव के लिए गीत लिखने पर ज्यादा रहा है । ऐसे में अगर दीपक भाटी चोटी वाला के नेतृत्व में कांग्रेस यहां मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाने में सफल हो जाती है और दीपक के दावों के अनुरूप ग्रामीण और शहरी दोनों लोगों की समस्याओं पर खुलकर भाजपा के खिलाफ पनपते असंतोष को हवा दे देती है तो आने वाले समय में यहां कांग्रेस एक बड़ी ताकत के रूप में उभर सकती है और भाजपा के लिए विपक्ष बड़ी चुनौती बन सकता है।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button