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होली मिलन कार्यक्रम हुआ नोएडा मीडिया क्लब के चुनावी अखाड़े का शिकार, पहुंचे मात्र 39 पत्रकार, एक पक्ष ने दिखाया डिस्काउंट के बहाने निजी अस्पताल को पत्रकारों का निजी डाटा सौंप देने का डर

बीते काफी समय से अपने अध्यक्ष के गैंगस्टर एक्ट में आरोपित होने के कारण चर्चा में रहा नोएडा मीडिया क्लब रविवार को फिर से चर्चा में आ गया । रविवार को नोएडा मीडिया क्लब में होने वाले होली मिलन समारोह पर नोएडा मीडिया क्लब के चुनावी खेल की काली छाया पड़ गई है।

जानकारी के अनुसार नोएडा मीडिया क्लब के चुनावी अखाड़े में वर्तमान में दो गुट काम कर रहे हैं इनमें से पत्रकारों के बीच वरिष्ठ पत्रकारों और संरक्षकों के समर्थन वाले गुट के इस होली कार्यक्रम को दूसरे पक्ष ने चुनावी होली बता कर बहिष्कार कर दिया था । इसके बाद नोएडा मीडिया क्लब के 500 सदस्यों में मात्र 39 पत्रकारों के इस कार्यक्रम में पहुंचने से तमाम चर्चाएं शुरू हो गई । जहां आयोजित करने वाले पक्ष के लोगों ने इसे गुटबाजी के कारण मीडिया क्लब की छवि धूमिल होने पर अफसोस जताया वहीं विरोधी पक्ष ने इसे आयोजित करने वाले पक्ष के पत्रकारों की हार बताकर चुनाव से पहले ही अपनी दावेदारी को मजबूत कर दिया ।

कदाचित जब से मीडिया क्लब के चुनावी अखाड़े का श्री गणेश हुआ है तब से लगातार समीकरण एक-एक करके बदल रहे हैं । जनवरी में जब नोएडा मीडिया क्लब के चुनाव को लेकर चर्चाएं शुरू हुई थी, तो उस समय के वर्तमान अध्यक्ष को ही विजयी माना जा रहा था । जबकि दूसरा गुट कमजोर माना जा रहा था । किन्तु वर्तमान अध्यक्ष के जेल जाने के बाद पूरी कार्यकारिणी द्वारा नए अध्यक्ष प्रत्याशी को लाए जाने के बाद परिस्थितियां लगातार बदलती जा रही हैं।

दावा किया जा रहा है कि वरिष्ठ पत्रकार और संरक्षक मंडल का एक गुट फिर से किसी रबर स्टैंप को अध्यक्ष पद पर बिठाकर अपने वही मनसूबे पूरे करना चाहता है जिसका युवा पत्रकारों का गुट विरोध करता रहा है।

युवा पत्रकारों के गुट ने आरोप लगाया कि बीते दोनों एक निजी अस्पताल के कार्यक्रम में इस गुट के पत्रकारों ने नोएडा के पत्रकारों की अस्मिता को निजी अस्पताल के हाथों बेचने का पूरा प्लान तैयार कर दिया । जानकारी के अनुसार पत्रकारों को इस निजी अस्पताल में 50% तक का डिस्काउंट देने की बात करके एक तरफ चुनाव को प्रभावित अपने पक्ष में प्रभावित करने की कोशिश की गई तो वहीं निजी अस्पताल को वास्तविक पत्रकारों के नाम पर उनका डाटा दे देने तक की कोशिश करने के आरोप दूसरे पक्ष ने लगाए है। आरोप है कि चुनावी लाभ के लाभ के लिए इस पक्ष द्वारा 50% डिस्काउंट का लालच देकर मीडिया क्लब के पत्रकारों के फोन नंबर, ईमेल आईडी, उनके संस्थानों के पत्र मांगे जा रहे हैं ताकि उन नंबर पर संपर्क करके अपने पक्ष में वोट के लिए कहा जा सके।

पूरे प्रकरण में पत्रकारों के चुनावी मैदान के पीछे अब अस्पतालों की व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ शहर के राजनेताओं की भूमिकाएं भी सामने आने लगी है । दावा किया जा रहा है कि दोनों ही गुट अपने-अपने पसंद के नेताओं से इस चुनाव में मदद मांग रहे हैं। और शहर के राजनेताओं को भी बदली परिस्थितियों में अपने पक्ष के पत्रकारों को नोएडा मीडिया क्लब पर जीत दिलाने के प्रयासों में आनंद आता दिख रहा है।

इसके साथ दूसरे पक्ष का कहना है कि किसी निजी अस्पताल को पत्रकारों के निजी जानकारी  देने का खेल वह सफल नहीं होने देंगे । अगर पत्रकारों के लिए नोएडा शहर के निजी अस्पतालों में 50% डिस्काउंट की कोई योजना लानी है तो उसके लिए नोएडा मीडिया क्लब के आई कार्ड पर निजी अस्पताल 50% डिस्काउंट दें और इसे एक विशेष ही अस्पताल तक क्यों सीमित रखा जाए नोएडा में शहर के अन्य अस्पतालों में भी इस कार्ड के जरिए यह योजना लाई जाए I किंतु स्थानीय पत्रकारिता के भीष्म पितामह बन चुके इन लोगों ने चुनाव के लालच में पत्रकारों की निजी जानकारियां ही अस्पतालों को शेयर करने की योजना बना ली जो कि गलत है। पत्रकारों का कहना है यदि पत्रकार 50% डिस्काउंट के लालच में किसी अस्पताल के पास जाकर हाथ जोड़ेगा तो फिर वह आने वाले समय में उस अस्पताल में होने वाले गलत कार्यों का समाचार किस तरीके से लिख पाएगा।

ऐसे में दूसरे पक्ष में विरोध करते हुए होली मिलन समारोह का बहिष्कार कर दिया एनसीआर खबर को मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए बाकायदा सभी पत्रकारों को मैसेज दिए गए और परिणाम स्वरुप चुनावो के बीच हुए इस होली मिलन समारोह कार्यक्रम में मात्र 39 लोग ही पहुंचे ।

ऐसे में सच कुछ भी हो किंतु नोएडा मीडिया क्लब के चुनावों को लेकर खिंची तलवार अब एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप के साथ-साथ पत्रकारों के बीच राजनीतिक और व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा का केंद्र भी बन गया है । जिसका अंत मीडिया क्लब के चुनाव के परिणाम के साथ ही तय होगा।

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