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अब भूल जाओ मेट्रो, नोएडा में ई बसे चलाने के लिए सामने आई 9 कंपनियां, जल्द 500 बसों से सार्वजनिक परिवहन होगा आसान

नोएडा, ग्रेटर नोएडा ओर यमुना प्राधिकरण में बसे लोगों को मेट्रो की ओर राह देखने की आवश्यकता नहीं रह गई है । सार्वजनिक परिवहन को सुगम बनाने के लिए जिले में 500 सिटी बस के लिए संचालन के लिए नौ प्रमुख कंपनियों ने अपना इंटरेस्ट दिखाया है । इन कंपनियों में ग्लोबल मोबिलिटी, एंटोनी रोड ट्रांसपोर्ट, ट्रैवल टाइम मोबिलिटी, हंसा इंडिया, एयरोगिल ऑटोमोबाइल्स, नर्मदा ट्रैवल्स, चार्टर्ड स्पीड और डेल बस मोबिलिटी का नाम आ रहा है ।

नोएडा ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन के तौर पर बसों को लेकर लगातार लोग आंदोलन करते रहे हैं किंतु बीते कुछ समय से मेट्रो, रैपिड रेल के सपनों ने लोगों के सार्वजनिक परिवहन की मांग को पीछे कर दिया था। ग्रेटर नोएडा वेस्ट जैसे क्षेत्र में लोग बरसों से बसों की जगह मेट्रो की मांग पर लग गए थे किंतु अब लोग भी बसों की मांग करने लगे हैं । मेट्रो की मांग के चलते लोगों का ध्यान सार्वजनिक बस सेवा से हट गया था ऐसे में लोगों ने मेट्रो की जगह सार्वजनिक बस सेवा की मांग तेज कर दी है । लोगों का कहना है कि अगर गौर चौक से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क5, गौर चौक, 16b और सेक्टर 1 जैसे प्रमुख मार्गो से सेक्टर 52 ब्लू लाइन मेट्रो, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तक पर्याप्त बसे मिले तो लोगों को इस रूट पर मेट्रो की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

जानकारी के अनुसार इनके आवेदन पर निदेशालय ने इन कंपनियों की तकनीकी दक्षता का परीक्षण शुरू कर दिया । उसके बाद  इन  कंपनियों का वित्तीय परीक्षण आरम्भ होगा ।

आपको बता दें कि तीनों प्राधिकरण क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन सेवा को ग्रॉस कास्ट कॉन्ट्रैक्ट मॉडल पर संचालित किया जाएगा इसमें पूरी परियोजना पर आने वाली लागत का वाहन एजेंसी को करना होगा। 500 बसें के लिए जरूरी संसाधन को अन्य खर्च जोड़कर पूरी परियोजना की अनुमानित लागत से 675 करोड़ है ।

तीनों प्राधिकरण के अंतर्गत चलने वाली बसों में अबकी बार दो तरीके के  बसों की मांग की गई है इसमें 9 मीटर और 12 मीटर की बसें होंगी।  9 मीटर लंबी बस की क्षमता 30 लोगों की होगी । जिसमें 28 यात्री एक दिव्यांग यात्री और एक चालक की सीट होगी वहीं 12 मीटर लंबी बस में यात्री क्षमता 38 लोगों की होगी । जिसमें 36 यात्री एक दिव्यांग यात्री और एक चालक बैठ सकेंगे ।

इन बसों को नोएडा में 13 रूट पर ग्रेटर नोएडा में 9 रूट पर और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में दो रूट पर चलाया जाएगा यद्यपि यह रूट अभी तय नहीं किए गए हैं जल्द ही इनको भी सुनिश्चित कर लिया जाएगा ।

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