एनसीआरदिल्लीसमाचार

1 जून से लागू होंगे ये नए ट्रैफिक नियम, बड़े चालान से बचने के लिए आज ही जाने

सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की ओर से नए नियम जारी किए गए है जिन्हे 1 जून 2024 से लागू किया जाएगा।

गाड़ी तेज गति से लेकर कम उम्र में चलाने तक में भारी जुर्माना देना होगा। नियमों के अनुसार अगर कोई तेज स्पीड में वाहन चलाता है तो उसको 1000 रुपये से 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा।


वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस बेहद जरूरी हो गया है। नाबालिग के वाहन चलाने पर मोटा जुर्माना लगया जाएगा। 18 साल से कम उम्र के लोग अगर वाहन चलाते पाए जाते हैं तो 25,000 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ेगा।इसके अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।साथ ही नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है। वहीं 16 साल की उम्र पूरी होने पर 50 सीसी की क्षमता वाले मोटरसाइकिल को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस लिया जा सकता है। इसके बाद 18 साल के होने पर आप उस लाइसेंस को अपडेट करा सकते हैं।

आइये जानते हैं क्या है नए नियम


तेज रफ़्तार: अगर आप स्पीड लिमिट से ज्यादा तेज गाड़ी चलाते पकड़े गए तो 1000 से 2000 रुपये तक का चालान कट सकता है।


बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना: अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो 500 रुपये का जुर्माना देना होगा।


नाबालिग ड्राइवर: 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो 25,000 रुपये का भारी जुर्माना लगेगा और गाड़ी मालिक का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।
हेलमेट और सीट बेल्ट: हेलमेट और सीट बेल्ट न पहनने पर 100-100 रुपये का जुर्माना देना

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

रुपिका भटनागर

रुपिका भटनागर एनसीआर खबर के बिजनेस सेक्शन बिजनेस विथ एनसीआर खबर के साथ बिजनेस कंटेंट प्रोड्यूसर के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें वित्तीय पत्रकारिता में 2 वर्षों का अनुभव है।

Related Articles

Back to top button