एनसीआरगौतम बुद्ध नगरसंपादकीय

संपादकीय : आखिरकार 3 वर्ष बाद आरम्भ हुई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आशाओं की अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी

21 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी गौतम बुध नगर में बनाने की घोषणा की थी । घोषणा के बाद नोएडा ग्रेटर नोएडा और यमुना तीनों प्राधिकरण ने अपने-अपने प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री के सामने दिए और यमुना प्राधिकरण को फिल्म सिटी के लिए चुना गया ।

यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर 21 में 1000 एकड़ में इस फिल्म सिटी को बनाने की घोषणा की । लगभग तीन बार इसकी निविदाएं जारी की गई किंतु हमेशा पर्याप्त सक्षम प्रस्ताव न मिलने के कारण निवेदन निरस्त होती गई फिल्म सिटी के लिए अंतरराष्ट्रीय फिल्मकारों से लेकर देश के बड़े फिल्मकारों ने संपर्क किया । इनमें यूनिवर्सल स्टूडियो से लेकर देश के जाने-माने निर्माता कैसी बोकाडिया, भूषण कुमार, टी-सीरीज, बोनी कपूर जैसे कई लोग शामिल थे फिल्म सिटी को लेकर मुख्यमंत्री से उदित नारायण, कैलाश खेर, सोनू निगम, भूषण कुमार जैसे कई दिग्गजों ने मुलाकातें की। किंतु यह बाजी प्रसिद्ध फिल्म निर्माता बोनी कपूर के हाथ लगी । इन तीन वर्षों में फिल्म सिटी के बनाने के लिए प्रस्तावकों के लिए शर्तों में भी परिवर्तन किया गया ।

किंतु अंत भला तो सब भला की तर्ज पर 27 जून 2024 बृहस्पतिवार को ठीक 10:00 बजे यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह बेव्यू के निदेशक बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप के आशीष भूटानी के बीच फिल्म सिटी का कंसेशन एग्रीमेंट साइन कर दिया गया ।

इस एग्रीमेंट के अंतर्गत यीडा जमीन उपलब्ध कराएगी, जबकि बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप इस पर फिल्म सिटी का निर्माण करेगा जिसमें फिल्म शूटिंग होने वाले सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा प्रथम खंड में लगभग 200 एकड़ भूमि पर डेवलपमेंट किया जाएगा जिसमें कलाकारों के रहने के लिए होटल फिल्म म्यूजियम फूड कोर्ट सहित फिल्म के लोकेशन बनाए जाएंगेआशीष भूटानी बोनी कपूर ने दावा किया कि यह फिल्म सेटिंग भारत ही नहीं भारत से के अलावा विदेशों की भी कई फिल्म सिटी से बड़ी हो सकती है इसके लिए वह लगातार विदेश में भ्रमण कर रहे हैं और अगले तीन से चार महीना तक आशीष भूटानी के साथ कई बड़ी फिल्म सिटी में घूम कर इसके लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट बनाएंगे।

पत्रकारों से बात करते हुए यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने दावा किया कि राज्य के लगभग 3 वर्ष पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको विश्व की बेहतरीन फिल्म सिटी बनाने का दायित्व सोपा है और आज वह दिन आ गया है जब हम इसको आरंभ कर रहे हैं ।

बोनी कपूर ने यह भी दावा किया कि अगले 6 माह में निर्माण कार्य रूप लेने लगेगा ऐसे में अब एग्रीमेंट साइन होने के बाद आने वाले वर्षों में फिल्म सिटी किस तरीके से बनाई जाएगी और उसके संचालन के बाद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को उससे क्या फायदा होने वाला है यह विकासकरता के निर्माण और संचालन के आधार पर तय होगा ।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button