main news

दिल्ली की तरह नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास भी बनेगा हैबिटेट सेंटर, जल्द होगी एक्सपो सेण्टर की भी घोषणा

यमुना प्राधिकरण में निवेश कर रहे लोगो के लिए ये अच्चा समाचार हो सकता है I नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास भी दिल्ली की तरह ही हैबिटेट सेंटर बनाया जाएगा। राजधानी का इंडिया हैबिटेट सेंटर 10 एकड़ का है। जबकि यहां पर इसे 25 एकड़ में बनाया जाएगा। यमुना प्राधिकरण हैबिटेट सेंटर के लिए निश्शुल्क भूमि देगा।

बुधवार को नई दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर में इसके लिए यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह व हुडको (आवास एवं शहरी विकास निगम) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजय कुलश्रेष्ठ के बीच अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर प्राधिकरण के दो अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती श्रुति व कपिल सिंह, विशेष कार्याधिकारी शैलेन्द्र भाटिया, महाप्रबंधक वित्त विशंभर बाबू,उप महाप्रबंधक वित्त अशोक कुमार सिंह तथा सीईओ के वरिष्ठ स्टाफ आफिसर नंद किशोर सुंदरियाल भी उपस्थित थे।

एम ओ यू के अनुसार हडको न केवल यीडा को विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमि खरीदने या अधिग्रहित करने के लिए न्यूनतम ब्याज दरों पर धन उपलब्ध कराएगा बल्कि उसकी परियोजनाओं के विकास और प्रबंधन में आवश्यक परामर्श भी देगा। हैबिटेट सेंटर के लिए संचालन के लिए स्पेशल परपज व्हीकल एसपीवी का गठन किया जाएगा। इसमें यमुना प्राधिकरण के अतिरिक्त हुडको और एनबीसीसी की हिस्सेदारी होगी।

वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए यीडा का बजट 10 हजार करोड़ रुपए का है। यह नोएडा के बजट से डेढ़ गुना और ग्रेटर नोएडा के वर्तमान बजट से लगभग दो गुना है।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली का इंडिया हैबिटेट सेंटर दस एकड़ में है। यीडा में हैबिटेट सेंटर 25 एकड़ में होगा। इसके संचालन के लिए स्पेशल परपज व्हीकल का गठन किया जाएगा। इसमें प्राधिकरण की भी हिस्सेदारी होगी। हैबिटेट सेंटर (Habitat Center) में इंडिया हैबिटेट सेंटर की तरह ही सुविधाएं होंगी। इसमें कॉन्फ्रेंस हाल, रेस्त्रां, विजुअल आर्ट गैलरी, एम्फीथिएटर, लाइब्रेरी आदि शामिल हैं। आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट (India Expo Center and Mart) की तरह यीडा क्षेत्र (YEIDA) में भी इसे विकसित की करने की योजना है। प्राधिकरण बोर्ड जून में इसके लिए सैद्धांतिक सहमति दे चुका है। नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक सेक्टर सात में दो सौ एकड़ में प्रदर्शनी केंद्र विकसित किया जाएगा।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

Related Articles

Back to top button