main newsएनसीआरगौतम बुद्ध नगरनोएडा

सेक्टर 94 में होगा भव्य गोपाष्टमी कार्यक्रम,आयोजको ने प्रेस कान्फ्रेस में बताई गौशाला की विशेषताएं

नोएडा के समाजसेवियों द्वारा सेक्टर 94 में चलाई जा रही सबसे बड़ी गौशाला में 20 अक्टूबर को गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा जिसमें भाजपा और आरएसएस के कई प्रमुख नेता भाग लेंगे। शनिवार को आयोजको ने इसकी जानकारी के लिए एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया ।

सोमवार 20 नवंबर को गौशाला में सुबह 8 बजे गौपूजन से पर्व की शुरुआत होगी। 9.30 बजे से श्री कृष्ण पंत जी अकिंचन जी द्वारा मधुर भजनों की प्रस्तुति होगी । उसके बाद मंचीय कार्यक्रम रहेगा । 12 बजे भोजन प्रसाद रहेगा ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोजको ने बताया कि 10 एकड़ में बनी ये गौशाला समाज के सहयोग से चल रही है। 700 गौवंश की क्षमता वाली इस गौशाला में फिलहाल 1600 से अधिक गाय और गौवंश है। प्रतिवर्ष इस पर औसतन 6 करोड रुपए का खर्च आता है ।

इस खर्च को पूरा करने के लिए गौशाला कमेटी स्थानीय लोगों से दान लेती है । इसके साथ ही लोगों से 11000 रुपए प्रति वर्ष प्रति गाय को गोद लेने की भी योजना चलाती है इसमें आप एक गाय के भरण पोषण के लिए ₹11000 देकर उसको अपना सकते हैं इस समय 600 लोगों ने इस तरीके से गाय और गोवंश को गोद ले रखा है।

प्रेस वार्ता के बाद जब एनसीआर खबर की टीम गौशाला भ्रमण कर रही थी तो अचानक कई गौवंश बाड़े में मुंह निकाल कर लोगो की तरफ देखते दिखे, इन्हे देख कर प्यार भी आया तो गौशाला में जगह की कमी का भी अहसास हुआ ।
लोगों ने बताया कि इतने गोवंश के लिए कम से कम नोएडा प्राधिकरण और भारतीय वन विभाग को 10 एकड़ में फैले इस स्थान के साथ-साथ थोड़ी सी जंगल की भी व्यवस्था करनी चाहिए जिससे यह गोवंश सुबह और शाम उसमें घूम सके । यद्धपि इसी प्रश्न पर आयोजकों से यह पूछने पर की क्या उन्होंने इसको लेकर स्थानीय सांसद, विधायक सरकार और प्राधिकरण से कोई मांग की है उन्होंने फिलहाल मना कर दिया।और इसके लिए योजना बनाने की बात कही ।
भ्रमण के दौरान एक जगह पूर्व मंत्री और दादरी नोएडा के विधायक रहे विधायक नवाब सिंह नागर के सहयोग से गौशाला के निर्माण के पत्थर जरूर देखें गए । किंतु वर्तमान सांसद विधायक ने कुछ सहायता की ऐसा कोई प्रमाण नहीं दिखा ।

गौशाला गायों की सेवा के साथ कई उत्पाद भी बनाती है जिनमें फिनाइल, गोबर से बने उपले और खाद प्रमुख है इसके अलावा गायों से मिलने वाले दूध को भी उचित दर पर बेचा जाता है।

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्यत: अध्यक्ष टी एन चौरसिया, उपाध्यक्ष महेश अग्रवाल, सदस्य संजय बाली, मीडिया प्रभारी राजीव गोयल शामिल रहे

Show More

Community Reporter

कम्यूनिटी रिपोर्टर आपके इवैंट प्रमोशन ओर सोसाइटी न्यूज़ को प्रकाशित करता है I अपने कॉर्पोरेट सोशल इवैंट की लाइव कवरेज के लिए हमे 9711744045/9654531723 पर व्हाट्सएप करें I हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button