main newsBusiness with NCRKhabar

कल से बंद हो जाएगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank), जानिये क्या करें आगे!

रुपिका भटनागरI Paytm Payments Bank Deadline पेटीएम की सर्विस को लेकर परेशान पेटीएम यूजर के लिए आज आखरी दिन है I भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन कर दिया है। आरबीआई की ओर से की गई कार्रवाई के बाद कल से यानी 16 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी सेवाएं प्रभावित होंगी जबकि पेटीएम की अधिकांश सेवाएं पहले की तरह मिलती रहेंगी। आइए जानते हैं 16 मार्च से पेटीएम से जुड़ी कौन-कौन सी सेवाएं मिलती रहेंगी।

इसका आसन भाषा में उत्तर ये है कि भले ही पेमेंट बैंक बंद हो जाएगा किन्तु पेटीएम यूजर आसानी से पेटीएम ऐप (Paytm App) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह पेटीएम ऐप से क्रेडिट कार्ड बिल, मोबाइल रिचार्ज जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। पेटीएम क्यूआर कोड से लेकर साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन के जरिये हो रहे पेमेंट में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। यूजर इन सर्विस का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। यूजर पेटीएम ऐप पर मिल रही इंश्योरेंस (जैसे-कार इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, न्यू इंश्योरेंस पॉलिसी) सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। इन सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं को आप पेटीएम मनी (Paytm Money) के जरिये आसानी से इक्विटी, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या एनपीएस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीदना या फिर बेचने की सर्विस 15 मार्च के बाद भी जारी रहेगी। यूजर पहले की तरह इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) या फिर किसी दूसरे बैंक के जरिये यूजर आसानी से यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

रुपिका भटनागर

रुपिका भटनागर एनसीआर खबर के बिजनेस सेक्शन बिजनेस विथ एनसीआर खबर के साथ बिजनेस कंटेंट प्रोड्यूसर के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें वित्तीय पत्रकारिता में 2 वर्षों का अनुभव है।

Related Articles

Back to top button