main newsNCRKhabar Exclusiveएनसीआरगाजियाबादगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नॉएडाग्रेटर नॉएडा वेस्टजेवरदादरीनोएडायीड़ा

ग्रेनो वेस्ट मेट्रो पर सबसे बड़ी खबर : चार मूर्ति गोलचक्कर पर बनेगा रैपिड रेल कॉरिडोर और एक्वा लाइन मेट्रो का इंटीग्रेटेड स्टेशन

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगो के लिए बहुप्रतीक्षित मेट्रो को लेकर सबसे बड़ी खबर आ गयी है I अब चार मूर्ति गोल चक्कर पर गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रैपिड रेल कॉरिडोर और एक्वा लाइन का इंटीग्रेटेड स्टेशन बनेगा। इससे एक्वा लाइन के लिए चार मूर्ति गोल चक्कर से नॉलेज पार्क-5 तक प्रस्तावित 10 किमी का कॉरिडोर बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे करीब 1800-2000 करोड़ रुपये की बचत होगी।

फिल्म सिटी के लिए नहीं बनाना पड़ेगा अलग से कॉरिडोर
नोएडा हवाई अड्डे और यीडा सिटी के सेक्टर-21 में विकसित होने वाली फिल्म सिटी के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्रस्तावित लाइट मेट्रो रेल के लिए अलग से कॉरिडोर नहीं बनाना पड़ेगा। गाजियाबाद से नोएडा हवाई अड्डे तक जाने वाले कॉरिडोर पर ही फिल्म सिटी के लिए लाइट मेट्रो का संचालन किया जाएगा। लाइट मेट्रो में तीन कोच होंगे।

नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) की ओर से पेश की गई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में इसका प्रावधान किया गया है। दरअसल, नोएडा एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए गाजियाबाद वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट, परीचौक, यीडा सिटी के लिए रैपिड रेल बनाने की तैयारी है। करीब 72़ 29 किमी लंबे कॉरिडोर पर ग्रेनो वेस्ट के चार मूर्ति पर स्टेशन का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। यहीं पर एक्वा लाइन मेट्रो का फेज-2 कॉरिडोर भी मिल रहा है।

फेज-2 कॉरिडोर नॉलेज पार्क- 5 तक प्रस्तावित है और नोएडा एयरपोर्ट का कॉरिडोर भी नॉलेज पार्क से होकर जा रहा है। ऐसे में एक्वा लाइन फेज-2 और नोएडा एयरपोर्ट का ही रूट होने से चार मूर्ति से आगे एक्वा लाइन के लिए अलग से कॉरिडोर बनाने की जरूरत नहीं होगी। यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक 10 किमी लंबे कॉरिडोर पर नोएडा एयरपोर्ट के लिए संचालित संचालित होने वाली रैपिड के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

रैपिड रेल 13 स्टेशनों पर रुकेगी
गाजियाबाद दक्षिण , ग्रेटर नोएडा वेस्ट (चार मूर्ति चौक), ग्रेटरनोएडा सेक्टर-2, नॉलेज पार्क पांच, सूरजपुर, परीचौक, इकोटेक छह, दनकौर, यमुना प्राधिकरण नार्थ (सेक्टर-18), यमुना प्राधिकरण सेंट्रल (सेक्टर-21, 35), नोएडा एयरपोर्ट है।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

Related Articles

Back to top button