main newsNCRKhabar Exclusiveगौतम बुद्ध नगरनोएडा

राग बैरागी : प्रायश्चित की देरी से बेहतर है जीते जी रिश्तों को करें प्रेम से परिपूर्ण

राजेश बैरागी । कल नोएडा में एक निकटतम मित्र का निधन हो गया। आयु बहुत नहीं थी। यही कोई साठ बरस। ज्येष्ठ पुत्र ने उन्हें मुखाग्नि दी। उससे पहले वह अपने पिता की मृत देह के पैरों पर काफी देर तक सिर रखकर बैठा रहा। उसके अपने पिता से संबंध सामान्य नहीं थे।सरल भाषा में कहें तो दोनों के रिश्तों में कड़वाहट थी।

ज्येष्ठ पुत्र एक ही मकान के भूतल पर रहता है और माता पिता,छोटा अविवाहित भाई और बहन प्रथम तल पर। रिश्ते पहले भी तल्ख थे, उसके ब्याह के बाद रिश्तों में और भी गिरावट आई। पुत्रवधू ने इस स्थिति का अनुकरण किया या लाभ उठाया, यह कहना मुश्किल है परंतु एक ही मकान में ऊपर नीचे रहने वाले माता-पिता और पुत्र के परिवारों में मीलों की दूरियां बन गईं। दोनों के बीच बातचीत नहीं थी। त्योहारों के आयोजन भी अलग-अलग होते थे।

परंतु हिंदू धर्म की मान्यताएं इतनी सशक्त हैं कि दूरियां होने के बावजूद पिता को मुखाग्नि देने का अधिकार ज्येष्ठ पुत्र का ही रहता है। उसने मुखाग्नि दी। उससे पहले मृत पिता के चरणों पर सिर रखकर बैठा रहा। मैं इस दृश्य का साक्षी था। उसकी आंखों से निकल रहे आंसुओं ने पिता के चरणों को भिगो दिया। क्या उसने अपने व्यवहार के लिए मृत पिता से क्षमा मांगी होगी?

मुझे अनुभव हुआ कि उसने अपने पिता से कहा, पिताजी मैं आपसे बहुत प्यार करता था।’ हालांकि यह कहने में उसने बहुत देर कर दी और यह सुनने के लिए तरस गए पिता के कान पहले ही सदा के लिए संज्ञा शून्य हो चुके थे।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

आशु भटनागर

आशु भटनागर बीते 15 वर्षो से राजनतिक विश्लेषक के तोर पर सक्रिय हैं साथ ही दिल्ली एनसीआर की स्थानीय राजनीति को कवर करते रहे है I वर्तमान मे एनसीआर खबर के संपादक है I उनको आप एनसीआर खबर के prime time पर भी चर्चा मे सुन सकते है I Twitter : https://twitter.com/ashubhatnaagar हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button