main newsएनसीआरसामाजिकस्वास्थ्य

मुद्दा : गर्मियों में चिल्ड बीयर कहीं आपको बीमार ना बना दे, रोजाना पीने से हो सकता है फैटी लीवर,एक्सपर्ट बोले बीयर की जगह इन्हें पिए

उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है, हीट वेव के बीच लोग गर्मी को मिटाने के लिए कई तरह के काम कर रहे है । क्या आप भी गर्मियों में गर्मी को मिटाने के लिए प्रतिदिन बियर पीने के शौकीन है ? क्या आपको भी लगता है कि गर्मियों में बीयर पीना फायदेमंद होगा ? क्या आपको भी लगता है कि शराब से के मुकाबले बीयर पीना कम नुकसान देह है ?

यदि आप भी इन तीनों प्रश्नों के उत्तर हां मैं समझते हैं तो यह समाचार आपके लिए विशेष है जानकारों की माने तो गर्मियों में बीयर पीना तात्कालिक तौर पर गर्मी से राहत भले ही देता दिखाई देता है किंतु गर्मियों में प्रतिदिन बियर की सेवन से यह आपको पास के अस्पताल भी पहुंचा सकती है बियर भी आम शराब की तरह ही आपके शरीर को नुकसान पहुंचती है । क्योंकि कुछ ही देर बाद बियर में मौजूद अल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट करना शुरू कर देता है इससे शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है एक्सपर्ट के अनुसार बियर पीने से पानी और इलेक्ट्रो लाइट्स की पूर्ति नहीं होती है जिसके कारण शरीर के डिहाइड्रेट होने से पेट से जुड़ी बीमारियां हो सकती है ।

इन सब मुद्दों पर एनसीआर खबर ने जब हेल्थ एक्सपर्ट से बात की तो उन्होंने बताया कि फैटी लीवर के अधिकांश मरीजों में अधिकांश लोग यह सोचते हैं कि बियर पीना शराब के मुकाबले कम नुकसानदायक है जबकि आंकड़े इसके उलट हैं बियर पीने वालों को फैटी लीवर की शिकायत ज्यादा होती है और अगर आपका वजन ज्यादा है तो बियर का नुकसान और भी ज्यादा हो जाता है ऐसे में गर्मियों में बियर से गर्मी से निजात पाने की जगह बियर से निजात पाने की सोचें गर्मी दूर करने के लिए आपको अधिक मात्रा में पानी शिकंजी ताजे फलों का जूस जैसी चीज अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए ।

गर्मियों में कैसे दूर करें गर्मी ?

आइए शरीर की गर्मी को कम करने और बिना किसी खतरनाक प्रभाव के गर्मी के मौसम का आनंद लेने में मदद करने वाले शीर्ष 10 खाद्य पदार्थों को समझें:

1: नारियल पानी .

गर्मियों के दौरान सबसे अच्छा पेय. नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं जो आपको इस साल की चिलचिलाती गर्मी से लड़ने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट कर सकता है और इस प्रकार तापमान पैदा करने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को प्राकृतिक रूप से संतुलित कर सकता है। जैसा कि हम कहते हैं कि नारियल पानी में मलाई होने के कारण   यह हमेशा मीठा होता है। अपने चेहरे को ठंडक देने के लिए आप पानी पी सकते हैं और बची हुई  मलाई को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

2: छाछ.

इस स्वस्थ पेय में अत्यधिक गर्मी में भी हमारे शरीर को ठंडा रखने के लिए आवश्यक प्रोबायोटिक्स, विटामिन और खनिज होते हैं। रोजाना या शायद दिन में दो बार छाछ पीने से आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद मिल सकती है। अपनी ऊर्जा को बहाल करने और अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने के लिए एक गिलास ठंडा छाछ पीने का प्रयास करें।

3: एलोवेरा .

प्राकृतिक शीतलन एजेंट. जब शरीर की आंतरिक और बाहरी गर्मी को कम करने की बात आती है तो इसका सराहनीय प्रभाव पड़ता है। जेल को त्वचा पर लगाया जा सकता है और आप कुछ ही समय में शीतलन प्रभाव का अनुभव करेंगे। या आप एलोवेरा जेल के अर्क को खीरे या पुदीने के साथ मिलाकर एक चिकना मिश्रण बना सकते हैं। इसे पियें और अपने शरीर के अंदर ठंडक महसूस करें।

4: पुदीना.

भारत में सबसे अधिक उपभोग की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक। इसे आमतौर पर शरीर से गर्मी के प्रभाव को बेअसर करने के लिए भोजन या पेय में जोड़ा जाता है। यह न केवल आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है बल्कि अद्भुत शीतलन प्रभाव भी प्रदान करता है। दही, छाछ या नींबू पानी में पुदीना मिलाने से आपको अधिक लाभ मिल सकता है। आप पुदीने की चटनी भी बना सकते हैं, जो सभी भारतीय घरों में सबसे अच्छी चटनी में से एक है।

5: तरबूज.

आम के अलावा , तरबूज एक और फल है जो अक्सर भारत में गर्मी के मौसम में पाया जाता है। आमतौर पर, तरबूज पीने में पानी की मात्रा 92% तक होती है, जो निर्जलीकरण को रोकने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगी। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर की गर्मी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

6: खीरा.

तरबूज़ की तरह खीरे में भी पानी की मात्रा अधिक होती है। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, जो गर्मियों के दौरान या जब आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाती है तो आम समस्याओं में से एक है। खीरे का उपयोग आमतौर पर न केवल सलाद में किया जाता है, बल्कि आंखों को आराम देने के लिए चेहरे के तीव्र उपचार में भी किया जाता है। चूंकि इसमें 95% पानी होता है, इसलिए यह शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करने में मदद करता है। एक आदर्श ग्रीष्मकालीन साथी!

7: मिर्च.

हाँ, आप इसे पढ़ें! इस अनुभाग में हम अपनी मसालेदार छोटी मिर्चों के बारे में बात करेंगे। लेकिन सच्चाई यह है कि मिर्च आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकती है। शोध के अनुसार, कैप्साइसिन मिर्च में पाया जाने वाला सक्रिय तत्व है। जब इसका सेवन किया जाता है, तो यह मस्तिष्क को एक संदेश भेजता है जो दर्शाता है कि आपका शरीर सामान्य से अधिक गर्म हो रहा है और अधिक पसीना आ रहा है, जिससे शीतलन प्रभाव पैदा होता है। दिलचस्प है ना!

8: नींबू पानी .

शोध से पता चला है कि विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर को मॉइस्चराइज और ऑक्सीजन भी प्रदान कर सकता है, जिससे गर्मियों के दौरान ऊर्जा में सुधार और तरोताजा महसूस करने में मदद मिलती है। यह हमारे घरेलू इलेक्ट्रोलाइट के महत्वपूर्ण भागों में से एक है। नींबू का रस बनाने के लिए आधे नींबू का रस निचोड़ें, उसमें एक चुटकी नमक और आधा चम्मच चीनी (अपने स्वाद के अनुसार) मिलाएं और इसे ठंडे पानी में मिला लें। इस तरह, आप वे सभी सामग्रियां मिलाते हैं जो आपके शरीर के लिए प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम कर सकते हैं।

9: प्याज.

यह जानकर हैरानी होगी कि प्याज की तासीर भी ठंडी होती है। खैर, इसे क्वेरसेटिन से भरपूर माना जाता है, जो एंटी-एलर्जन के रूप में काम करता है। यह आपको लू से बचाने के लिए भी फायदेमंद है। और यही मुख्य कारण है कि हमारी दादी-नानी हर गर्मियों में प्याज और कच्चे आम का मिश्रण बनाती हैं। आप इन्हें नींबू और थोड़ा सा नमक डालकर कच्चा खा सकते हैं या सलाद, रायता या सैंडविच आदि में मिला सकते हैं। हर जगह उपलब्ध इस साधारण सब्जी का आनंद लें।

10: अजवाइन.

अजवाइन में 90% पानी होता है और इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो आपको गर्मियों में ठंडा रख सकते हैं। अजवाइन में सोडियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक भी अधिक मात्रा में होता है।

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

रुपिका भटनागर

रुपिका भटनागर एनसीआर खबर के बिजनेस सेक्शन बिजनेस विथ एनसीआर खबर के साथ बिजनेस कंटेंट प्रोड्यूसर के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें वित्तीय पत्रकारिता में 2 वर्षों का अनुभव है।

Related Articles

Back to top button