main news

जय श्री राम, जालसाजो से सावधान : अयोध्या धाम दर्शन हेतु फ्री ट्रिप या डिस्काउंट के ट्रैप में ना फंसे, जानिए सभी जरूरी जानकारी

Jai Shri Ram: Do not fall into the trap of free trip or discount for Ayodhya Dham darshan, know all the important information.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही सब लोगो के मन मे तीव्र उत्कंठा है कि हम भी रामलला के दर्शनों हेतु जल्दी से जल्दी जाए, लेकिन ज्यादा भीड़ की चिंता के चलते जाने की हिम्मत नही जुटा पा रहे है । ऐसे में इन दिनों दिल्ली, गाजियाबाद (हरनंदी नगर ), नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट जैसे शहरो में कई लोग अयोध्या के नाम पर समाज सेवा की आड़ में लोगों को लूटने का प्रोग्राम चलाना शुरु कर दिए हैं। जानकारी के अभाव में कई लोगों ने नोएडा ग्रेटर नोएडा से अयोध्या तक यात्रा से भगवान राम का दर्शन कराने के फ्रॉड करने शुरू कर दिए हैं । 

एनसीआर खबर को मिली जानकारी के अनुसार कई लोग समाजसेवा की आड़ में निवासियों को ₹1000 से 2000 तक के डिस्काउंट देने जैसी योजनाओं के सहारे लूटने की योजना बनाई जा रही है । क्योंकि वर्तमान में लोगों के पास अयोध्या को लेकर कोई जानकारी नहीं है ऐसे में उनका यह लग रहा है कि यहां से अयोध्या आने जाने का किराया प्रति व्यक्ति 5 से ₹10000 हो सकता है ।

ऐसे में तथाकथित स्वयंभू समाजसेवी बनकर कई प्रॉपर्टी डीलर और ट्रैवल एजेंट लोगों की इन अज्ञानताओं और भ्रम का फायदा उठाने के प्रयास में लग गए हैं और लोगों को बता रहे हैं कि हम प्रति व्यक्ति 5100 की जगह मात्र 4500 या 3100 में आपको अयोध्या ले जाकर वापस ले आएंगे । हैरत की बात यह है कि इसमें वह लोग 2 दिन सुबह को चाय नाश्ता और वहां पर धर्मशाला में रुकने की बात कर रहे हैं जो बहुत ही नॉमिनल होता है ।

एनसीआर खबर ने रेड बस से इस बारे में बात की तो जानकारी हुई कि नोएडा से अयोध्या तक यूपीएसआरटी की तीन लक्सरी बसे चलती है जिनका एक तरफ का किराया ₹1000 है जबकि निजी ऑपरेटर द्वारा चलाई जा रही है स्लीपर बसों में यही किराया 700 से 945 तक हो सकता है। प्रमाण के तौर पर आप red bus के एप पर जाकर चेक कर सकते है ।

screenshot 2024 02 08 10 54 23 69 40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b124102077584728285384

इसके अलावा हमने एक अन्य ऑनलाइन ऑपरेटर फिक्स बस के साथ बातचीत के बाद यह समझा कि राउंड द ट्रिप बुकिंग के लिए भी आपको मात्र ₹2200 खर्च करने पड़ेंगे जिसमें आपको नोएडा से बैठना होगा और अयोध्या से वापस नोएडा आना शामिल है ।

इन सभी ऑपरेटरों ने बताया कि उनके द्वारा प्रोवाइड की जा रही बस में सभी सुविधाएं दी जाती हैं इसके साथ ही आपका इंश्योरेंस होता है जबकि तथाकथित स्वयंसेवी समाजसेवी लोगों द्वारा ले जाएं गई बसों में इस तरीके की कोई सुविधा नहीं होती है ऐसे में लोगों को सीधे सही सोर्स से बुकिंग करके जाना चाहिए।

अयोध्या में रुकने के लिए धर्मशालाएं और होटल

अगर आप अयोध्या आने की सोच रहे हैं, तो श्री राम मंदिर के अलावा यहां सीता की रसोई, तुलसी स्‍मारक, कनक भवन, राम कथा पार्क, मोती महल, राजा मंदिर , बहू बेगम का मकबरा, गुलाब बढ़ी, हनुमान गढ़ी जैसी कई जगहें देखने लायक हैं।

इतने श्रद्धालु एक साथ अयोध्या आएंगे और उनके पास रुकने के क्या विकल्प होंगे, तो यदि आप भी अयोध्या आने का विचार कर रहे है तो ध्यान दीजिए, आज हम आपको बताएंगे अयोध्या ठहरने के लिए कुछ बजट धर्मशालाएं।

श्री रामलला सदन देवस्थान ट्रस्ट

यह एक धर्मशाला है जो श्री रामलला मंदिर के पास स्थित है। यह धर्मशाला श्री रामलला मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित है। इस धर्मशाला में सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के लिए कमरे उपलब्ध हैं। एकल कमरे का किराया ₹100 है और दो लोगों के लिए कमरे का किराया ₹150 है। इस धर्मशाला में साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

श्री जानकी महल ट्रस्ट

यह एक धर्मशाला है जो श्री रामलला मंदिर के पास स्थित है। यह धर्मशाला श्री जानकी महल ट्रस्ट द्वारा संचालित है। इस धर्मशाला में सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के लिए कमरे उपलब्ध हैं। एकल कमरे का किराया ₹150 है और दो लोगों के लिए कमरे का किराया ₹250 है। इस धर्मशाला में साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

श्री बिरला धर्मशाला

यह एक धर्मशाला है जो रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। यह धर्मशाला श्री बिरला परिवार द्वारा संचालित है। इस धर्मशाला में सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के लिए कमरे उपलब्ध हैं। एकल कमरे का किराया ₹200 है और दो लोगों के लिए कमरे का किराया ₹300 है। इस धर्मशाला में साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है

श्री गहोई धर्मशाला मंदिर

यह एक धर्मशाला है जो श्री रामलला मंदिर के पास स्थित है। यह धर्मशाला श्री गहोई समाज द्वारा संचालित है। इस धर्मशाला में सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के लिए कमरे उपलब्ध हैं। एकल कमरे का किराया ₹250 है और दो लोगों के लिए कमरे का किराया ₹350 है। इस धर्मशाला में साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

श्री बालाजी धर्मशाला

यह एक धर्मशाला है जो रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। यह धर्मशाला श्री बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित है। इस धर्मशाला में सभी प्रकार के श्रद्धालुओं के लिए कमरे उपलब्ध हैं। एकल कमरे का किराया ₹300 है और दो लोगों के लिए कमरे का किराया ₹400 है। इस धर्मशाला में साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

मुफ्त में रुकने के लिए

अयोध्या में कुछ धर्मशालाएं हैं जहां श्रद्धालु मुफ्त में रुक सकते हैं। इन धर्मशालाओं में आमतौर पर साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है।

मुफ्त में रुकने के लिए कुछ धर्मशालाएं

श्री राम मंदिर ट्रस्ट धर्मशाला

श्री हनुमान मंदिर धर्मशाला

श्री शिव मंदिर धर्मशाला

ट्रांसपोर्ट और रहने के अलावा निम्न बातों का रखे ध्यान

ऐसे में आप अयोध्या जाना चाहते है तो  निश्चिन्त होकर जाइये, भीड़ तो अयोध्या नगरी में अब आने वाले लंबे समय तक रहेगी लेकिन भीड़ के चलते वहां आपको रामजी के दर्शनों में कोई दिक्कत नही आएगी।

अयोध्या जी मे प्रतिदिन करीब 3 से 4 लाख लोग रामलला के दर्शन कर रहे है, प्रशासन की व्यबस्थाये इतनी बेहतरीन और सुव्यवस्तिथ है कि आपको दर्शनों में कोई दिक्कत नही आएगी।बस कुछ बातों का ध्यान रखना है :-

  1. अयोध्या जी मे बाहरी वाहनों का प्रवेश वर्जित है, अगर आप अपनी गाड़ी से अयोध्या जा रहे है तो आपको अपनी गाड़ी अयोध्या के बाहर ही मैन हाईवे से उतरते ही बनी पार्किंग में खड़ी करनी पड़ेगी वहां से मंदिर करीब 3 किलोमीटर दूर है।
  2. पार्किंग के बाहर से आपको ई रिक्शा मिल जाएगी जो आपको मन्दिर से करीब आधा किलोमीटर पहले उतार देगी, सुरक्षा के चलते रास्तों पर आवाजाही बदलती रहती है तो हो सकता हैंकि आपको थोड़ा पैदल चलना पड़े, इसलिए कम से कम 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहे।
  3. अयोध्या जी मे बड़ी संख्या में बजट होटल व धर्मशालाएं है इसलिए सामान्य व्यवस्था में रुकने में कोई दिक्कत नही है।
  4. मंदिर में दर्शन के लिए जाए तो कोसीश करे कि जेब मे सिर्फ पैसे रखकर ले जाये। क्योकि मन्दिर में मोबाइल, घड़ी, पेन, चाभी आदि ले जाना मना है। मन्दिर में सुरक्षा जांच से पूर्व लाकर रूम बने है जहां आप अपना सामान जमा करा के आगे जाते है।
  5. अगर आप लाकर रूम में सामान रखते है तो वहां भीड़ के चलते आपको करीब एक से डेढ़ घण्टे का समय लग सकता है वरना आप मात्र 20 से 30 मिनेट में दर्शन करके बाहर आ सकते है।
  6. सुरक्षा जांच के बाद जब आप मन्दिर में प्रवेश करते है तो मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते ही आपको रामलला दूर से ही दिखाई पड़ने लगते है, आप पहले हॉल से चलकर जाते हुए पांचवे हाल में रामलला के दर्शन करते है। भीड़ के चलते आपको वहां खड़े नही होने दिय्या जाएगा लाइन चलती रहेगी और आप दर्शन करते रहेंगे इसलिये पहले हॉल से ही अपने ध्यान को रामलला पर केंद्रित कर लीजिए ताकि आपको बाद में ये मलाल न हो दर्शन ठीक से नही हुए।
  7. मंदिर परिसर से बाहर आते समय आपको मंदिर प्रसासन की तरफ से निशुल्क प्रसाद दिया जाता है, निकास द्वार से बाहर आते समय इस बात का ध्यान रखे और अपना प्रसाद जरूर लें ले।
  8. अयोध्या जी मे इस समय ठंड बहुत है, अपने कपड़ो की पैकिंग करते समय ध्यान रखे।
    और अंत मे ध्यान रखे कि मंदिर प्रशासन और पुलिस का व्यबहार व व्यबस्था बहुत ही शानदार है तो उसके जवाब में हमारा आचरण भी सौम्य और सहयोगपूर्ण हो।

कुल मिला कर अयोध्या इस समय उत्सव नगरी बनी हुई है, उसी माहौल में उसी भांव के साथ रहे और बनाई गई व्यबस्थाओ के हिसाब से ही आचरण करे। बस आपको आपके शहर में मौजूद समाज सेवा की आड़ में बैठे फ्रॉड नटवरलाल से खुद को बचाना है तो देर किस बात की, बना लीजिए प्रोग्राम रामलला के दर्शनों का
जय श्री राम

दिल्ली नोएडा, गाज़ियाबाद, ग्रेटर नोएडा समेत देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें या एनसीआरखबर वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Show More

Community Reporter

कम्यूनिटी रिपोर्टर आपके इवैंट प्रमोशन ओर सोसाइटी न्यूज़ को प्रकाशित करता है I अपने कॉर्पोरेट सोशल इवैंट की लाइव कवरेज के लिए हमे 9711744045/9654531723 पर व्हाट्सएप करें I हम आपके भरोसे ही स्वतंत्र ओर निर्भीक ओर दबाबमुक्त पत्रकारिता करते है I इसको जारी रखने के लिए हमे आपका सहयोग ज़रूरी है I एनसीआर खबर पर समाचार और विज्ञापन के लिए हमे संपर्क करे । हमारे लेख/समाचार ऐसे ही सीधे आपके व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए वार्षिक मूल्य(501) हमे 9654531723 पर PayTM/ GogglePay /PhonePe या फिर UPI : ashu.319@oksbi के जरिये देकर उसकी डिटेल हमे व्हाट्सएप अवश्य करे

Related Articles

Back to top button