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ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिजली की आपूर्ति सुधार पर नेफोवा ने की एनपीसीएल के साथ बैठक, विधायक धीरेंद्र सिंह भी रहे उपस्थित

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटियो में बीते कई दिनों से बिजली की आपूर्ति और कनेक्शन की समस्याओं को लेकर नेफोवा ने एक बैठक जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में एनपीसीएल के अधिकारियों के साथ की। 

बैठक में बिजली आपूर्ति में सुधार और क्षेत्र में लंबे समय से चली आ रही समस्याओं और उनके समाधान पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में नेफोवा की ओर से अध्यक्ष अभिषेक कुमार, दिनकर पांडे, रंजना, ज्योति, समीर, राज, डीके सिन्हा और दीपक गुप्ता और लीगल एक्सपर्ट कुमार मिहिर उपस्थित रहे। एनपीसीएल की ओर से सौरभ त्यागी और गौरव शर्मा उपस्थित थे।

नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि एनपीसीएल व्यक्तिगत मीटर तक मल्टीपॉइंट कनेक्शन का रखरखाव करेगा। अतीत में हमारे अनुभव अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन हम नई टीम और सौरभ त्यागी से समस्याओं के समाधान की उम्मीद रखते हैं। हम क्षेत्र में बिजली की स्थिति को सुधारने के लिए मिलकर काम करेंगे।”

विधायक धीरेन्द्र सिंह ने हर क्षेत्र से समस्याओं को एकत्र कर, जिम्मेदारी बांटते हुए त्वरित समाधान में मदद के लिए व्हाट्स ऐप ग्रुप बनवाया। उन्होंने कहा कि बिल संबंधी शिकायतों या अन्य शिकायतों के लिए भी वो निवासियों और एनपीसीएल के साथ मिलकर काम करेंगे।

बैठक के दौरान नेफोवा के प्रतिनिधियों ने क्षेत्र के निवासियों द्वारा लगातार बिजली आपूर्ति में आ रही अनियमितता और ट्रिपिंग की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि पिछले आवेदनों के बावजूद मल्टीपॉइंट कनेक्शन प्रदान करने में देरी हो रही है। एनसीएलटी में जाने वाले प्रोजेक्ट के संबंध में एनपीसीएल के जवाब से असंतुष्ट निवासियों ने इसपर सवाल उठाए Iसौरभ त्यागी ने इस पर और ज्यादा समय की मांग की और लीगल टीम से बात करके जवाब देने का वादा किया। निवासियों ने एक्स्ट्रा लोड बढ़ाने में और फिक्स्ड चार्ज के नाम पर बिल्डर की लूट से भी अधिकारियों को अवगत करवाया।

मीटिंग में नेफोवा ने निम्न बिंदुओ पर की चर्चा :

  1. सेवा प्रदान करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या: वर्तमान में एनपीसीएल कितने उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति कर रहा है?
  2. भविष्य की मांग का अनुमान: अगले 5 या 10 वर्षों के लिए बिजली की मांग का अनुमान एनपीसीएल किस प्रकार लगा रहा है?
  3. वर्तमान मांग की योजना: चालू वर्ष की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए एनपीसीएल ने क्या योजना बनाई थी?
  4. नए उद्योगों को शामिल करना: क्या योजना में नए उद्योगों की स्थापना को ध्यान में रखा गया था? क्या एनपीसीएल भविष्य में उद्योगों को भी बिजली देगी? लघु और कुटीर उद्योगों की बढ़ती जरूरत कैसे पूरी करेंगे?
  5. घरेलू बिजली की खपत में वृद्धि, क्या घरेलू बिजली की खपत में वृद्धि को ध्यान में रखा गया था, उदाहरण के लिए बड़े टीवी, बड़े रेफ्रिजरेटर, अधिक कूलर/पंखे, एसी, लैपटॉप और मोबाइल फोन इत्यादि?
  6. इलेक्ट्रिक वाहनों में वृद्धि: क्या योजना में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या को शामिल किया गया था?
  7. प्रति व्यक्ति बिजली खरीद: एनपीसीएल प्रति व्यक्ति कितनी बिजली खरीद रहा है?
  8. अन्य शहरों और देशों की तुलना: मुंबई जैसे शहरी क्षेत्रों या संयुक्त राज्य अमेरिका, कजाखस्तान, सूरीनाम या यहां तक कि भूटान जैसे देशों में औसतन प्रति व्यक्ति बिजली खपत क्या है? गौतमबुद्ध नगर की तुलना में हमारी स्थिति कैसी है?
  9. निश्चित शुल्क का नुकसान: सोसायटियों द्वारा लिए जा रहे निर्धारित शुल्क के कारण एनपीसीएल को प्रति माह कितना राजस्व का नुकसान हो रहा है, जिसका न तो लेखा-जोखा रखा जाता है और न ही एनपीसीएल को भुगतान किया जाता है, लेकिन उपभोक्ताओं से वसूला जाता है?
  10. उपभोक्ताओं का नुकसान: निर्धारित शुल्क और सब्सिडी के भुगतान के कारण उपभोक्ताओं को प्रति माह कितना नुकसान हो रहा है?
  11. मल्टीपॉइंट कनेक्शन में देरी: वर्षों के फॉलोअप के बावजूद, कई बार 3/4 साल से अधिक समय से, एनपीसीएल मल्टीपॉइंट कनेक्शन प्रदान क्यों नहीं कर रहा है?
  12. स्वामित्व के साथ मल्टीपॉइंट कनेक्शन प्रदान न करना: अन्य शहरों में अन्य संगठनों द्वारा अलग-अलग मीटरों का स्वामित्व प्रदान करके मल्टीपॉइंट कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है, एनपीसीएल ऐसा क्यों नहीं कर रहा है?
  13. चोरी और धोखाधड़ी: चोरी और सोसायटियों द्वारा धोखाधड़ी के संबंध में एनपीसीएल द्वारा क्या सुधारात्मक कार्रवाई की जा रही है? उदाहरण के लिए, यदि किसी सोसायटी ने 3000 किलोवाट का लोड लिया है, लेकिन आंतरिक रूप से 10000 किलोवाट का वितरण कर रही है, तो बार-बार और लिखित शिकायतों के बावजूद कार्रवाई क्यों नहीं की गई?
  14. समस्या का समाधान: इस सीजन में उतार-चढ़ाव और ट्रिपिंग को नियंत्रित करने के लिए अब क्या कार्य योजना है?
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